CCSU: M.Ed में प्रवेश को आनलाइन काउंसिलिंग 16 जनवरी से, जानिए काउंसिलिंग के नियम

16 जनवरी से सीसीएसयू में एमएड के लिए कांउसलिंग होना शुरू होगा।

चौधरी चरण सिंह विवि से जुड़े सेल्फ फाइनेंस कालेजों में संचालित एमएड पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए 16 जनवरी से आनलाइन काउंसिलिंग शुरू हो रही है। इसमें सेल्फ फाइनेंस कालेजों के अलावा एडेड कालेजों में भी एमएड की कुछ सीट रिक्त रह गईं थीं।

Publish Date:Fri, 15 Jan 2021 07:44 PM (IST) Author: Himanshu Dwivedi

मेरठ, जेएनएन। चौधरी चरण सिंह विवि से जुड़े सेल्फ फाइनेंस कालेजों में संचालित एमएड पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए 16 जनवरी से आनलाइन काउंसिलिंग शुरू हो रही है। इसमें सेल्फ फाइनेंस कालेजों के अलावा एडेड कालेजों में भी एमएड की कुछ सीट रिक्त रह गईं थीं। इनमें भी इस काउंसिलिंग से प्रवेश होंगे।

विवि ने आनलाइन काउंसिलिंग के लिए पांच अलग-अलग तिथियां निर्धारित की हैं। इसमें एमएड प्रवेश परीक्षा के अंकों के आधार पर काउंसिलिंग कराई जाएगी। पहले दिन 16 जनवरी को मेरिट इंडेक्स फार्म 210 से 160 तक के अभ्यर्थी काउंसिलिंग कराएंगे। 17 जनवरी को 159 से 140 मेरिट इंडेक्स, 18 जनवरी को 139 से 120 मेरिट इंडेक्स, 19 जनवरी को 119 से 70 मेरिट इंडेक्स और 20 जनवरी को 210 से 72 मेरिट इंडेक्स के सभी छूटे अभ्यर्थी आनलाइन काउंसिलिंग करा सकते हैं।

ऐसे कराएं आनलाइन काउंसिलिंग

एमएड में प्रवेश के लिए अभ्यर्थियों को सबसे पहले सीसीएसयू की वेबसाइट पर स्टूडेंट सेक्शन में रजिस्ट्रेशन ङ्क्षलक पर क्लिक करेंगे। इसके बाद एडमिशन थ्रो एंट्रेस एग्जामिनेशन के सामने एप्लाइ नाउ पर क्लिक करेंगे। इसके बाद लागइन का बाक्स खुलेगा। इस लागइन पर क्लिक करके अपना पासवर्ड डालना होगा। फिर फार्म खुल जाएगा। अभ्यर्थियों को कालेज की सूची में से पांच कालेज को वरीयता क्रम में भरना होगा। काउंसिलिंग शुल्क पांच हजार रुपये है। 20 जनवरी के बाद सीट एलाटमेंट किया जाएगा। अभ्यर्थी एलाटमेंट के बाद अपना आफरलेटर डाउनलोड कर संबंधित कालेज में एमएड में प्रवेश कंफर्म कर सकते हैं।

पीजी व डिप्लोमा में प्रवेश आज से

चौधरी चरण सिंह विवि और उससे जुड़े कालेजों में परास्नातक प्रथम वर्ष, डिप्लोमा कोर्स और सर्टिफिकेट कोर्स में प्रवेश 16 जनवरी से होंगे। 18 जनवरी तक छात्र-छात्राएं प्रवेश करा सकते हैं। छात्र-छात्राओं ने कालेजों में आफरलेटर जमा कर दिया है। उसके आधार पर मेरिट बनाकर कालेज प्रवेश लेंगे। विवि और कालेजों में परास्नातक कक्षाओं में अभी भी सीटें रिक्त हैं।

एमएमएच के छात्र आज भी बदल सकते हैं कालेज

विवि की ओर से एमएमएच कालेज गाजियाबाद के एलएलबी पाठ्यक्रम को बीसीआइ की मान्यता न मिलने की वजह से पोर्टल से हटा दिया गया है। इसमें 220 छात्रों के हुए प्रवेश को भी निरस्त कर दिया गया है। ऐसे छात्रों को कालेज का विकल्प बदलने के लिए 15 जनवरी तक का समय दिया गया था। जिन छात्र-छात्राओं ने अभी अपना विकल्प नहीं भरा है, वे अपने लाग इन आइडी से 16 जनवरी को भी कालेज का विकल्प बदल सकते हैं। जिन छात्रों ने पहले प्रवेश लिया था, उन्हें अब गाजियाबाद के एमएमएच कालेज की जगह दूसरे कालेज को अपनी प्राथमिकता में भरना पड़ेगा।  

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.