Self Employed: इनसे सीखिए...मजबूत सोच से आपदा को अवसर में बदला, मेरठ की कीर्ति के हौसले को सलाम

मेरठ के जागृति विहार निवासी कीर्ति ढल्ला ने कोरोना काल में स्वरोजगार शुरू करने के लिए जिला उद्योग केंद्र में संपर्क किया और मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के अंतर्गत 7.64 लाख रुपये ऋण के रूप में प्राप्‍त किए और अपना काम शुरू किया।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 01:50 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 01:50 PM (IST)
Self Employed: इनसे सीखिए...मजबूत सोच से आपदा को अवसर में बदला, मेरठ की कीर्ति के हौसले को सलाम
कोरोना काल में युवा योजना का लाभ उठाकर बन रहे कामयाब। ये लोग मिसाल हैं।

मेरठ, जेएनएन। कोरोना महामारी का प्रभाव हर वर्ग के साथ काम-धंधों पर भी खूब पड़ा। कई तरह के कारोबार को ऐसा झटका लगा कि पहली लहर के बाद दूसरी में भी हालत खराब हो गई। तमाम लोग बेरोजगार भी हुए। कुछ ऐसे युवा भी सामने आए जिन्होंने आपदा को अवसर में बदलकर दूसरों के लिए नजीर तो प्रस्तुत की ही, साथ ही कई लोगों को रोजगार भी दिया। गांव-देहात से लेकर शहर की गलियों में भी खुली स्वरोजगार की राह ने बदहाल अर्थव्यवस्था को रफ्तार दी है।

स्‍वरोजगार पर जोर कोरोना की पहली लहर के दौरान लागू किए गए लाकडाउन से बंद हुए उद्योग-धंधों के कारण तमाम हुनरमंद युवा बेरोजगार हो गए थे। अब दूसरी लहर में भी लोगों का हाल-बेहाल हो गया। ऐसे में केंद्र और प्रदेश सरकार ने हुनरमंद युवाओं को आगे बढ़ाकर स्वरोजगार शुरू कराने पर अधिक जोर दिया। सरकार की पहल का असर अब सामने आया है। जनपद में ही कोरोना की पहली और दूसरी लहर में तीन सौ से अधिक युवा स्वरोजगार शुरू कर जहां खुद को आगे बढ़ा रहे हैं, वहीं अपने ही जैसे तमाम युवाओं के हाथ को भी काम देकर बेरोजगारी मिटा रहे हैं।

लिख दी कामयाबी की इबारत

जागृति विहार निवासी कीर्ति ढल्ला ने कोरोना काल में स्वरोजगार शुरू करने के लिए जिला उद्योग केंद्र में संपर्क किया और मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना का लाभ पाने के लिए आवेदन किया। आवेदन स्वीकार हुआ और 7.64 लाख रुपये ऋण के रूप में प्रदान किए गए। 1.91 लाख रुपये का अनुदान भी दिया गया। कीर्ति ने अपनी मेहनत के बल पर कुछ ही दिनों में अपने टैक्स्टाइल्स से संबंधित काम को तेजी से आगे बढ़ाया। काम शुरू होने के अब कुछ माह बाद कीर्ति का शास्त्रीनगर सेंट्रल मार्केट में शिवानी टैक्सटाइल्स के नाम से उद्यम स्थापित है। साथ ही वह सात लोगों को रोजगार भी उपलब्ध करा रही हैं। वह बताती हैं कि पहले ही साल 18 लाख का टर्नओवर रहा। कीर्ति की तरह तमाम ऐसे नाम हैं, जिन्होंने कोरोना काल में अपनी कामयाबी की इबारत लिखी है।

इन योजनाओं से मिला लाभ

- प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना

- मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना

- एक जनपद एक उत्पाद वित्त पोषण योजना

स्वरोजगार की स्थिति

318 - विभिन्न योजना के लिए तय लक्ष्य

340 - लाभ के लिए चयनित किए लाभार्थी

6.81 - करोड़ का प्रदान किया ऋण

300 - युवाओं ने शुरू किया स्वरोजगार

2110 - युवाओं को मिला रोजगार

इनका कहना है

कोरोना काल में युवाओं को स्वरोजगार शुरू करने के लिए प्रेरित कर ऋण सुविधा उपलब्ध कराई गई। तमाम युवाओं ने योजनाओं का लाभ उठाया और स्वरोजगार शुरू कर अपने साथ हुनरमंद युवाओं को भी रोजगार दिया। एक जनपद एक उत्पाद योजना में मेरठ का प्रदेश में प्रथम स्थान है।

- वीके कौशल, उद्योग उपायुक्त

chat bot
आपका साथी