लेटलतीफ जल निगम ठेकेदारों पर होगी एफआइआर

जिला प्रभारी और प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकात शर्मा ने शनिवार को विकास भवन सभागार में विकास योजनाओं की समीक्षा की।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 05:00 AM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 05:00 AM (IST)
लेटलतीफ जल निगम ठेकेदारों पर होगी एफआइआर
लेटलतीफ जल निगम ठेकेदारों पर होगी एफआइआर

मेरठ,जेएनएन। जिला प्रभारी और प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकात शर्मा ने शनिवार को विकास भवन सभागार में विकास योजनाओं की समीक्षा की। इस दौरान कई अधिकारी अधूरी तैयारी होने के कारण जवाब नहीं दे सके। इसपर नाराज मंत्री ने उन्हें जमकर फटकार लगाने के साथ कार्रवाई की चेतावनी भी दी। इसके साथ ही जनपद में हो रहे बड़े निर्माण कार्यो की जाच के लिए सीडीओ की अध्यक्षता में कमेटी गठित करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने काम में लेटलतीफी करने वाले जल निगम के ठेकेदारों पर एफआइआर के निर्देश भी दिए।

विकास भवन सभागार में जनपदीय विकास कार्यो की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए प्रभारी मंत्री श्रीकात शर्मा ने कहा कि सभी अधिकारी जनता और जनप्रतिनिधियों के फोन जरूर उठाएं। साथ ही विभिन्न योजनाओं के तहत कराए जा रहे निर्माण कार्य से पहले भूमि पूजन, शिलान्यास और लोकार्पण जनप्रतिनिधियों से ही कराएं। ऐसा ने करने पर संबंधित के खिलाफ सख्त कार्रवाई जाएगी। विकास योजनाओं की समीक्षा के दौरान लोक निर्माण विभाग के साथ कई विभाग के अधिकारी अधूरी तैयारी के साथ पहुंचे थे, इस कारण सवालों के जवाब नहीं दे सके। इसपर नाराज मंत्री ने उन्हें जोरदार फटकार लगाई, साथ ही सुधार के लिए निर्देशित किया। समीक्षा के दौरान मंत्री ने लोक निर्माण विभाग द्वारा कराए जा रहे कार्यो के मानकों की जाच कराकर आख्या देने के लिए निर्देशित किया। इसके अलावा जनपद में बनाए गए नए विद्यालयों में कक्षा संचालित करने, ऊर्जा सप्लाई बेहतर करने, जल निगम की सीवर लाइन आदि कार्यो की जाच कराने और ठेकेदार की लापरवाही सामने आने पर एफआइआर दर्ज कराने के लिए भी निर्देशित किया। मंत्री ने नगरायुक्त को जनपद को स्वच्छ बनाने व स्वच्छता के लिए एक मोबाइल एप विकसित करने के लिए भी कहा। जिलाधिकारी के. बालाजी ने बताया कि जनपद में 50 लाख से अधिक बजट की 64 परियोजनाएं संचालित हैं। सभी को मानकों का पालन कर तेजी से पूरा करने पर जोर है। बैठक में सासद राजेंद्र अग्रवाल, काता कर्दम, कैंट विधायक सत्यप्रकाश अग्रवाल, सरधना विधायक संगीत सोम, सिवालखास विधायक जितेंद्र सतवाई सहित सभी संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

----

सीडीओ की समिति करेगी जाच

बैठक में मंत्री ने बड़ी परियोजनाओं में मानकों का पालन करने की जाच के लिए सीडीओ की अध्यक्षता में कमेटी गठित करने के लिए निर्देशित किया। समिति इन परियोजनाओं की जाच करेगी और लापरवाही सामने आने पर कार्रवाई कर आख्या मंत्री को सौंपेगी। उधर, बैठक के दौरान कई अधिकारी सभागार के बाहर घूमते नजर आए। सवाल करने पर अधिकारी कोई जवाब नहीं दे सके।

----

जनप्रतिनिधियों ने उठाई माग

समीक्षा बैठक में राज्यसभा सदस्य विजयपाल सिंह तोमर ने जल संरक्षण पर जोर देकर तालाबों को ठीक करने के लिए कहा। किठौर विधायक सत्यवीर त्यागी शाहजहापुर में बिजली उपकेंद्र का निर्माण कराने, शाहजहापुर-किठौर मार्ग पर 50 बेड के अस्पताल का लोकार्पण कराने और काली नदी के किनारे के गावों में जल निगम की योजनाओं का लाभ देने की माग उठाई। मेरठ दक्षिण विधायक सोमेंद्र तोमर ने पराग डेयरी की जाच कराने व इनर रिंग रोड बनाने की माग बैठक में की।

----

इन्होंने कहा

प्रदेश सरकार का पूरा जोर विकास पर है। बड़ी परियोजनाओं के लिए बजट की कोई कमी नहीं, लेकिन लापरवाही स्वीकार नहीं की जाएगी। जाच में गड़बड़ी मिलने पर संबंधित के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

- श्रीकात शर्मा, जिले के प्रभारी ऊर्जा मंत्री

chat bot
आपका साथी