शेयर बाजार को कोविड का खौफ नहीं

कोरोना की दूसरी लहर से शेयर बाजार निडर है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 09:10 AM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 09:10 AM (IST)
शेयर बाजार को कोविड का खौफ नहीं
शेयर बाजार को कोविड का खौफ नहीं

मेरठ, जेएनएन। कोरोना की दूसरी लहर से शेयर बाजार निडर है। पिछले साल की तरह इस बार बाजार में बहुत अधिक हलचल नहीं है। कोरोना के खिलाफ वैक्सीन और दवाओं को लेकर बाजार में पूरा विश्वास है कि स्थिति जल्द सुधर जाएगी व सब कुछ पटरी पर आ जाएगा। यही कारण है कि संक्रमण के इस दौर में भी शहर में निवेशकों में विश्वास बना हुआ है।

मेरठ में करीब 85 हजार निवेशकों के डीमेट एकाउंट हैं। करीब डेढ़ लाख लोग शेयर बाजार से सीधे जुड़े हुए हैं। वहीं, म्युचुअल फंड में करीब पांच लाख निवेशक हैं। पिछले साल मार्च में जब कोरोना की वजह से लाकडाउन लगा, उससे पहले भारी गिरावट हुई थी। 42 हजार अंक पर पहुंचा सेंसेक्स 25 हजार पर पहुंच गया। उस गिरावट में शहर में बहुत से नए निवेशकों ने डीमेट एकाउंट भी खुलवाए। इस साल कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच बहुत से निवेशक इस इंतजार में बैठे हैं कि बाजार में फिर पिछले साल की तरह गिरावट होगी, जबकि इस बार सेंसेक्स में बहुत अधिक गिरावट नहीं रही है। 48 से 49 हजार के बीच सेंसेक्स चल रहा है। निवेश के जानकारों की मानें तो इस साल पिछले साल की तरह स्थिति नहीं बनेगी।

मेरठ में बढ़ रहे निवेशक

जानकारों के अनुसार मेरठ में पिछले साल से इस साल तक निवेशकों के साथ कारोबार भी बढ़ा है। शहर में 250 टर्मिनल काम कर रहे हैं। कुछ ब्रोकर घर से भी काम कर रहे हैं। मेरठ और आसपास के जिलों में शेयर बाजार में करीब 20 लाख करोड़ का कारोबार है, जबकि 3500 करोड़ की म्युचुअल फंड की इंडस्ट्रीज है।

इनका कहना है-

पिछले साल कोविड आया तो देश से लेकर विदेश में किसी को मालूम नहीं था कि इसका मैनेजमेंट क्या होगा। लगा सबकुछ खत्म हो जाएगा। इस बार कई तरह की वैक्सीन आ गईं हैं। कोविड का मैनेजमेंट हो रहा है। कई कंपनियों की ग्रोथ की रिपोर्ट आ रही है। इससे बाजार में विश्वास बना है। बाजार आगे गिरावट होने की आशंका नहीं है। पिछले साल रिटेल में निवेशक बाजार में आए, उन सभी के पोर्ट फोलियो में बढ़ोतरी दिख रही है। ऐसे निवेशकों को अभी कोई नुकसान नहीं हुआ है।

विकास अग्रवाल, शेयर बाजार के जानकार

chat bot
आपका साथी