डाकघरों से मिल रही इन खास योजनाओं की जानकारी, अब आधार कार्ड के साथ पाएं बचत का लाभ Meerut News

आधार कार्ड के साथ दी जा रही खास योजनाओं की जानकारी।

डाकघरों में कई खास योजनाओं के बारे में जानाकारी दी जा रही है। इससे लोग एक नहीं बल्कि अनेक लाभ ले सकते हैं। यह जानकारी आधार कार्ड बनवाने के दौरान दी जा रही है। वैसे भी चाहें तो आप अपने नजदीकी डाकघर जाकर इस बारे में पता कर सकते हैं।

Publish Date:Sat, 16 Jan 2021 12:18 PM (IST) Author: Himanshu Dwivedi

मेरठ, जेएनएन। डाक विभाग में शनिवार को आधार कार्ड के लिए महा लाग इन डे मनाया जा रहा है। इसके लिए मेरठ शहर और देहात क्षेत्र के 22 डाकघरों में आधार कार्ड बनाए जा रहे हैं। मेरठ मंडल के प्रवर अधीक्षक डाकघर उग्रसेन ने बताया कि आवेदकों को आधार कार्ड के साथ डाकघर की बचत योजनाओं की भी जानकारी दी जा रही है। इन योजनाओं पर एक खाते खोलने के बाद आप इन योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। अधिकारी ने बताया कि आधार कार्ड के साथ लोगों को बचत योजना की जानकारी दी जा रही है। जिससे लोगों को लाभ होगा।

इन योजनाओं की दी जा रही जानकारी

डाकघरों में काउंटरों पर प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना, प्रधानमंत्री बीमा योजना व जीवन प्रमाण पत्र की जानकारी भी दी जा रही है। सुकन्या समृद्धि खाता एक, फायदे अनेक डाक विभाग ने मेरठ मंडल में सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत 12 जनवरी से 19 जनवरी तक खाते खोलने का अभियान शुरू किया है। इस अभियान में प्रत्येक डाकघर में बेटियों के खाते खोले जाएंगे। प्रधान डाकघर के लिए 100, मुख्य डाकघरों के लिए 30, उप व शाखा डाकघरों के लिए 20-20 खाते खोलने का लक्ष्य दिया गया है। इस योजना के अंतर्गत एक दिन से लेकर 10 वर्ष तक की कन्या के खाते खोले जाएंगे। इसके लिए न्यूनतम राशि 250 रुपये निर्धारित है। यह धनराशि कन्या के 14 वर्ष तक जमा की जाएगी। कन्या की आयु 18 वर्ष होने पर 50 फीसद धनराशि शिक्षा के लिए निकाली जा सकेगी। वहीं, 21 वर्ष बाद या शादी के समय पूर्ण राशि का भुगतान किया जाएगा।

घर बैठे नकदी मंगाने का आसान तरीका

डाकघरों में आधार कार्ड अभियान के साथ आवेदकों के आइपीपीबी खाते भी खोले जा रहे हैं। आधार एनेबल्ड पेमेंट सिस्टम के तहत इसमें घर बैठे डाकघर से भुगतान मंगाया जा सकता है। आइपीपीबी में ग्राहक को घर बैठे डाकिया नकद भुगतान करता है। वह बायोमैट्रिक मशीन से वरिष्ठ नागरिकों या ऐसे लोग जो डाकघर तक आने में असमर्थ हैं। उन्हें घर पर जाकर ही भुगतान कराया जाता है। लाकडाउन में लोगों ने घर बैठे ही डाकियों से अपने खाते में जमा नकदी को घर बैठे निकासी करते हुए भुगतान प्राप्त किया है।

घर बैठे बनवाएं जीवन प्रमाण पत्र

मेरठ में डाक विभाग ने कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के पेंशन कर्मचारियों को घर बैठे जीवन प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने की सुविधा शुरू कर दी है। बीमार होने, चलने फिरने में असमर्थ या कोरोना से सुरक्षा व बचाव के चलते पेंशनधारी वरिष्ठ नागरिकों के लिए डाक विभाग की यह सेवा वरदान साबित हुई है। जीवन प्रमाण पत्र बनवाने के लिए पेंशनर को अपना आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर, बैंक खाता संख्या व पीपीओ संख्या देना पड़ेगा। इसके लिए उनसे 70 रुपये का शुल्क भी लिया जाएगा। डाकपाल अपने पास मौजूद ऐप के माध्यम से उसे फीड किया जाएगा। प्रक्रिया पूरी होने के बाद जीवन प्रमाण पत्र उसकी पेंशन अथोरिटी के पास स्वत: ही पहुंच जाएगा। इस प्रक्रिया से प्रमाण पत्र बनवाने के लिए पेंशनधारी को कार्यालय में स्वयं नहीं पड़ेगा। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.