परीक्षा में रखें खुद पर भरोसा और बेहतरीन करने का जज्बा

मेरठ। सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं आ चुकी हैं। तैयारियां भी अब हर विषय को छोड़ते हुए प

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Feb 2018 04:14 PM (IST) Updated:Wed, 28 Feb 2018 04:14 PM (IST)
परीक्षा में रखें खुद पर भरोसा और बेहतरीन करने का जज्बा
परीक्षा में रखें खुद पर भरोसा और बेहतरीन करने का जज्बा

मेरठ। सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं आ चुकी हैं। तैयारियां भी अब हर विषय को छोड़ते हुए पहले दिन की परीक्षा की ओर केंद्रित होती जा रही हैं। पिछले एक महीने से छात्र-छात्राओं ने स्कूलों की ओर रुख भी कम कर दिया है। बच्चों को परीक्षा संबंधी जानकारी प्रदान की गई थी। इस सप्ताह छात्र-छात्राओं को एडमिट कार्ड भी उपलब्ध करा दिए गए हैं। इसी कड़ी में केएल इंटरनेशनल स्कूल के प्रधानाचार्य परीक्षा के लिए जरूरी टिप्स भी दे रहें हैं।

एकाग्रचित होकर लिखना शुरू करें

बोर्ड परीक्षा में बैठने के बाद आगे-पीछे की सारी चिंता छोड़कर केवल अपनी तैयारी याद रखें। गहरी सांस लेकर एकाग्रचित हो जाएं और उत्तर लिखने का क्रम पहले ही तैयार कर लें। परीक्षा के एक दिन पूर्व पर्याप्त नींद लेकर जाएं। केंद्र पर आधा घंटा पहले पहुंचें और परीक्षा से संबंधित सभी उपयोगी सामग्री पहले ही रख लें। प्रश्न पत्र को 15 मिनट पहले समाप्त करने की कोशिश करें, ताकि अंत में रिवीजन का समय मिल सके।

नए पृष्ठ से शुरू करें नया खंड

उत्तर पुस्तिका में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखते हुए प्रत्येक खंड को नए पन्ने से हल करना शुरू करें। दो प्रश्नों के उत्तर के बीच भी थोड़ा गैप रखते हुए लाइन खींच दें, ताकि परीक्षक को उत्तर अलग-अलग नजर आए। हर प्रश्न का उत्तर लिखने के बाद दो मिनट गहरी सांस लें और फिर अगला उत्तर लिखना शुरू करें। परीक्षा के पूर्व दूसरे बच्चों के साथ परीक्षा की तैयारी पर चर्चा करने से बचें।

डायग्राम का अभ्यास ठीक से करें

अर्थशास्त्र विषय पर सुधांशु शेखर ने बच्चों को साफ-सुथरा लेबल डायग्राम बनाने का अभ्यास करने की सलाह दी है। सीबीएसई सिलेबस पर ही फोकस रखते हुए बच्चे रिवीजन के लिए भी अपना शेड्यूल तैयार कर लें। जरूरत के अनुरूप हर चैप्टर का चार्ट बनाएं। मांग, पूर्ति, उत्पाद, लागत एवं आगम के ग्राफ पर पूर्ण ध्यान दें तथा उनके संबंधों को स्पष्ट रूप से प्रकट करें। संख्यात्मक प्रश्नों के अंकों को उत्तर पुस्तिका में सही लिखें। अर्थशास्त्र में लेखन को 30 मिनट पहले पूरा करने की कोशिश करें, ताकि रिवीजन के लिए पर्याप्त समय मिल जाए।

chat bot
आपका साथी