श्रद्धा के साथ मनाई गई ज्योतिबा फुले की जयंती

सपा जिला कार्यालय पर महात्मा ज्योतिबा फुले की जयंती मनाई गई।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 11:42 PM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 11:42 PM (IST)
श्रद्धा के साथ मनाई गई ज्योतिबा फुले की जयंती
श्रद्धा के साथ मनाई गई ज्योतिबा फुले की जयंती

मेरठ, जेएनएन। सपा जिला कार्यालय पर महात्मा ज्योतिबा फुले की जयंती मनाई गई। अधिवक्ता महासभा के जिलाध्यक्ष भोज प्रताप तोमर एडवोकेट, व्यापार सभा के अध्यक्ष सौरभ अग्रवाल, जिला उपाध्यक्ष मुनकाद अली, सचिव शेरा जाट, यूसुफ सैफी, अशोक टकसालिया आदि मौजूद रहे।

सामाजिक क्रांति के जनक थे ज्योतिबा फुले : सपा नेता सरदार परविदर सिंह ईशू के नेतृत्व में थापर नगर में महात्मा ज्योतिबा फुले की जयंती मनाई गई। परविदर ने कहा कि महिलाओं, दलितों और शोषितों के लिए जीवनभर कार्यरत रहे। वह भारतीय सामाजिक क्रांति के जनक थे। जयकरण भूटानी, सलाउद्दीन सैफी, खालिद राजपूत, अदनान खान, रमन भूटानी, राजू शर्मा आदि रहे।

सफाई के बाद चमकी मां कामाख्या सिद्ध पीठ मंदिर की दीवारें: कर्ण मंदिर के समीप स्थित मां कामाख्या सिद्ध पीठ मंदिर में रविवार को श्रद्धालुओं ने श्रमदान किया और झाडियां हटाकर मंदिर की प्राचीन दीवारों को निखारा। इसके बाद श्रद्धालुओं ने मंदिर की पूजा अर्चना की।

कर्ण मंदिर के महंत स्वामी शंकर देव व नेचुरल साइंसेज ट्रस्ट के चेयरमैन प्रियंक भारती के नेतृत्व में मां कामाख्या सिद्ध पीठ मंदिर पर सफाई का कार्य किया गया। जिसमें क्षेत्र के श्रद्धालुओं ने भी श्रमदान किया और साफ सफाई की। प्रियंक भारती ने बताया कि मंदिर में लाखोरी ईंटों से निíमत दीवारें चमक उठीं। सफाई के दौरान प्राचीन अवशेष के साक्ष्य भी चमक कर सामने आए। सफाई के बाद मंदिर का परिक्रमा मार्ग भी नजर आया। साफ सफाई के बाद मंदिर प्रागंण में विधि विधान से संत राज द्वारा पूजा अर्चना की गई व प्रसाद का वितरण हुआ। इस मौके पर अरविद राणा, बनारसी ठाकुर आदि रहे।

chat bot
आपका साथी