बंगाल के आभूषण कारीगर लेकर श्रमिक स्पेशल रवाना

काफी जद्दोजहद के बाद पश्चिम बंगाल जाने को मिली श्रमिक स्पेशल ट्रेन में 1600 लोग रवाना हुए

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Jun 2020 03:00 AM (IST) Updated:Mon, 01 Jun 2020 06:11 AM (IST)
बंगाल के आभूषण कारीगर लेकर श्रमिक स्पेशल रवाना
बंगाल के आभूषण कारीगर लेकर श्रमिक स्पेशल रवाना

मेरठ, जेएनएन। काफी जद्दोजहद के बाद पश्चिम बंगाल जाने को मिली श्रमिक स्पेशल ट्रेन में 1600 लोग रवाना हुए। वहीं, बिहार व झारखंड के लिए भी ट्रेन दोपहर 12 बजे रवाना हुई, जिसमें 326 कामगार गए। रविवार सुबह के समय चाíजंग रैम के सामने जमुनिया बाग ग्राउंड से लेकर जैन बोíडंग स्कूल तक एक किमी कतार लगी। हालांकि मौसम अनुकूल रहने से पिछले 18 और 19 मई को गई ट्रेनों की तुलना में राहत रही।

प्रशासन ने बिहार जाने वाले कामगारों को भैंसाली बस अड्डे पर सुबह के समय एकत्र होने का मैसेज दिया था, जहां कामगार और उनके परिवार के सदस्यों का नाम पता नोट किया गया। बाद में सिटी बसों में बैठा कर उन्हें सिटी स्टेशन ले जाया गया, जहां रेलवे के कार्मिशयल स्टाफ ने उन्हें मेरठ से धनबाद तक निश्शुल्क टिकट दिया। बुलंदशहर से भी 86 कामगार आए। 12.07 बजे ट्रेन रवाना हुई। इस ट्रेन में मुरादाबाद, बरेली आदि जनपदों से भी कामगार बैठेंगे।

जमुनिया बाग में पश्चिम बंगाल जाने वाले कामगारों को दोपहर 12 बजे एकत्र होने को कहा गया था, लेकिन वहां पर सुबह 10 बजे से ही कतारें लग गई थीं। लिखापढ़ी व शारीरिक जांच के बाद कामगारों को, जिनमें अधिकांश स्वर्ण आभूषण के कारीगर थे, सिटी बसों से स्टेशन परिसर तक पहुंचाया गया। 4.35 बजे ट्रेन रवाना हुई। एडीएम वित्त सुभाष चंद प्रजापति, एडीएम सिटी अजय तिवारी, नोडल अधिकारी प्रवीणा अग्रवाल, एसपी ट्रैफिक, रेलवे ट्रैफिक पर्यवेक्षक उपेंद्र सिंह, उपस्टेशन अधीक्षक राजेश्वर शर्मा मौजूद रहे।

रालोद की बैठक में बकाया भुगतान व कर्ज माफी पर चर्चा

मेरठ : रालोद की बैठक में रविवार को बकाया गन्ना भुगतान एवं किसानों की कर्ज माफी का मुद्दा छाया रहा। साथ ही स्कूलों की तीन माह की फीस भी माफ करने की मांग रखी गई।

हस्तिनापुर क्षेत्र के सभी रालोद जिलाध्यक्षों की रविवार को वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से क्षेत्रीय अध्यक्ष चौधरी यशवीर सिंह की अध्यक्षता में बैठक हुई। इसमें मुख्य अतिथि मुंशी रामपाल पूर्व सांसद एवं प्रभारी मौजूद रहे। बैठक में गन्ने का बकाया पूरा भुगतान शीघ्र कराने, किसानों के कर्ज माफ किए जाने, केसीसी की लिमिट दोगुनी करने और उस पर एक फीसद ब्याज की मांग की। साथ ही किसानों के बिजली बिल माफ किए जाने, लॉकडाउन के दौरान हर तरह की रिकवरी पर रोक, सरकार द्वारा किसानों को दी जाने वाली सम्मान राशि छह हजार से बढ़ाकर 30 हजार करने की मांग की। ओलावृष्टि में फसलों के नुकसान की भरपाई की जाए। साथ ही प्रवासी श्रमिकों, ऑटो चालकों, रिक्शा चालकों, रेहडी, ठेला, फड़ वालों एवं छोटे दुकानदारों को हर माह 10 हजार की नकद आर्थिक सहायता की मांग की। वहीं, डाक्टरों एवं नर्सिग होमों को सभी बीमारियों का उपचार करने की अनुमति देने की भी मांग की गई। बैठक में जिलाध्यक्ष राहुल देव, अजीत राठी, सुखबीर सिंह, राव केसर, योगेंद्र चेयरमैन, ओमपाल सिंह, रविंद्र चौहान, आसिफ गाजी, आरडी त्यागी व कपिल चौधरी शामिल हुए।

chat bot
आपका साथी