राहत की बात : सितंबर के अंत में शुरू होगा मेरठ-गढ़ हाईवे-709 ए का निर्माण, NHAI जुटा तैयारियों में

यदि सब कुछ ठीक रहा तो बहुत जल्‍द मेरठ गढ़ रोड भी चौड़ा नजर आएगा। इसके लिए एनएचएआइ ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। मुआवजे का 70 फीसद धनराशि का भुगतान किसानों को कर जमीन अधिग्रहण की कार्रवाई तेजी से पूरी की जा रही है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Tue, 24 Aug 2021 04:00 PM (IST) Updated:Tue, 24 Aug 2021 04:00 PM (IST)
राहत की बात : सितंबर के अंत में शुरू होगा मेरठ-गढ़ हाईवे-709 ए का निर्माण, NHAI जुटा तैयारियों में
एनएचएआइ मुरादाबाद ने शुरू की हाईवे निर्माण कार्य शुरू की तैयारी।

मेरठ, जागरण संवाददाता। यह खबर राहत देने वाली है। मेरठ से गढ़ के बीच नेशनल हाईवे 709-ए का निर्माण कार्य सितंबर के अंत में शुरू करने की तैयारी एनएचएआइ मुरादाबाद ने शुरू कर दी है। जनपद में भी कुल मुआवजे का 70 फीसद धनराशि का भुगतान किसानों को कर जमीन अधिग्रहण की कार्रवाई तेजी से पूरी की जा रही है। साथ ही चौड़ीकरण के लिए पेड़ कटान की प्रक्रिया शुरू की गई है।

जमीन अधिग्रहण

मेरठ-गढ़ हाईवे 709-ए का चौड़ीकरण कर फोर लेन बनाने की प्रक्रिया को तेजी से पूरा किया जा रहा है। भूमि का अधिग्रहण कर एनएचएआइ को सौंपने की प्रक्रिया भी तेजी से पूर्ण की जा रही है। हालांकि अभी पड़ोसी जनपद हापुड़ में आठ गांवों के किसानों से होने वाली जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया काफी धीमी है। इसको लेकर कमिश्नर भी समीक्षा बैठक में नाराजगी जता चुके हैं।

मेरठ क्षेत्र से शुरू होगा निर्माण कार्य

हाईवे-709 ए का निर्माण कार्य एनएचएआइ मेरठ जनपद से शुरू करने पर विचार कर रहा है। इसके लिए जिले के कई गांवों में प्लांट आदि लगाने के लिए जमीन भी देखी गई है। साथ ही हाईवे के किनारे खड़े पेड़ों के कटान के लिए भी वन विभाग को कहा गया है।

एक नजर में हाईवे-709 ए

48 किमी - कुल लंबाई

143 हैक्टेयर- जमीन का हो रहा अधिग्रहण

650 करोड़ - मुआवजा होगा वितरित

480 करोड़ - मुआवजा राशि हुई प्राप्त

70 फीसदी - मुआवजे का हुआ वितरण

इनका कहना है

मेरठ-गढ़ हाईवे 709 ए के निर्माण कार्य को शुरू करने के लिए तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। सितंबर के अंतिम सप्ताह में निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा।

- राकेश सूद, पीडी एनएचएआइ मुरादाबाद।

शहर के इन स्‍थानों पर आज से शटडाउन

मेरठ : रैपिड रेल प्रोजेक्ट और एनएचएआइ के सड़क चौड़ीकरण कार्य के लिए बिजली का शटडाउन दिया गया है। मंगलवार से ये शटडाउन शुरू होंगे। ये प्रतिदिन दो से तीन घंटे के रहेंगे। 29 अगस्त तक शटडाउन लेकर विकास कार्यों को गति दी जाएगी। पीवीवीएनएल अंतर्गत अधीक्षण अभियंता शहर विजय पाल ने बताया कि मंगलवार को रैपिड रेल प्रोजेक्ट के कार्य के लिए रामलीला ग्राउंड-दो बिजलीघर की आपूर्ति सुबह 10 से दोपहर एक बजे तक बंद रखी जाएगी। कार्य पूरा होने पर आपूर्ति बहाल की जाएगी। वहीं, सड़क चौड़ीकरण कार्य के लिए एनएचएआइ को कंकरखेड़ा अंतर्गत 11 केवी रडार फीडर और सैनिक विहार अंतर्गत 11 केवी ड्रीम सिटी फीडर पर शटडाउन दिया गया है। इन फीडरों की बिजली आपूर्ति सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक बाधित रहेगी। कार्य होते ही बिजली आपूर्ति बहाल की जाएगी। अधीक्षण अभियंता शहर विजयपाल ने बताया कि रामलीला ग्राउंड दो बिजलीघर में दो लाइनें आती हैं। इसमें से एक लाइन की आपूर्ति बंद रहेगी। दूसरी लाइन से बिजलीघर में वैकल्पिक बिजली आपूर्ति का प्रयास किया जाएगा ताकि उपभोक्ताओं को परेशानी न उठानी पड़े।

chat bot
आपका साथी