दिल्ली

उत्तर प्रदेश

पंजाब

बिहार

उत्तराखंड

हरियाणा

झारखण्ड

राजस्थान

जम्मू-कश्मीर

हिमाचल प्रदेश

पश्चिम बंगाल

ओडिशा

महाराष्ट्र

गुजरात

कोरोना संक्रमण से उबरने के बाद भी खानपान पर ध्‍यान देना है जरूरी, जानें-मेरठ की डायटीशियन की राय

अपने खानपान को दुरुस्‍त करके कोरोना से बचाव संभव है।

शहर में फैल रहे कोरोना महामारी के बीच संक्रमण से उबर रहे लोगों को भी खानपान से लेकर अन्य बातों का ध्यान रखने की जरूरत है। जिससे कोरोना संक्रमण से शरीर को पहुंची क्षति की भरपाई की जा सके। यहां पर जानते हैं डायटीशियन डा. गीतिका ग्रोवर की राय।

Prem Dutt BhattTue, 18 May 2021 03:50 PM (IST)

मेरठ, जेएनएन। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर का कहर डेढ़ माह से जारी है। क्योंकि अप्रैल की शुरुआत के साथ ही दूसरी लहर ने रफ्तार पकडऩा शुरू कर दी थी। ऐसे में काफी संख्या लोग संक्रमण की चपेट में आए। हालांकि बीते कुछ दिनों से संक्रमण के नए मामलों में कमी आने से लोगों ने कुछ राहत की सांस ली है लेकिन पिछली बार की तरह यह खुशियां या एहतियात के तौर पर उठाए जा रहे कदम में कमी लाने का वक्त नहीं है। संक्रमण से उबर रहे लोगों को भी खानपान से लेकर अन्य बातों का ध्यान रखने की जरूरत है। जिससे कोरोना संक्रमण से शरीर को पहुंची क्षति की भरपाई की जा सके।

डायटीशियन डा. गीतिका ग्रोवर बताती हैं कि कोरोना संक्रमण से उबर रहे लोगों को हल्का सुपाच्य लेकिन पौष्टिक भोजन लेना चाहिए। गर्मी को देखते हुए उन्हें हाइड्रेटेड रखने वाले पेय व पानी का पर्याप्त सेवन करना चाहिए। गर्मी से बचने के लिए सत्तू को लिक्विड के तौर पर लें सकते हैं। इस और बेहतर बनाने के लिए इसमें नीबू, पुदीना, अदरक, प्याज, जीरा, हींग आदि डालकर तैयार कर सकते हैं। सत्तू में प्रोटीन, काबोहाइड्रेट होने के साथ अन्य पोषक पदार्थ पाए पाए जाते हैं।

साथ ही मौसमी फल में खरबूज, खीरा, तरबूज, नारियल पानी, कीवी शेक, मौसंबी जूस आदि पी सकते हैं। इसमें तरबूज काफी उपयोगी साबित हो सकता है। इसे जूस की तरह तैयार कर सकते हैं। इसे तैयार करने के लिए सबसे पहले तरबूज काट के बीच निकाल लें। फिर इसमें पुदीना की पत्ती, नीबू रस डालकर मिक्सी में अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे हल्का ठंडा करके पीएं। इसमें लाइकोपिन, पोटेशियम पाया जाता है जो संक्रमण से कमजोर हुए शरीर को ऊर्जा प्रदान करेगा। शरीर को सशक्त बनाने के लिए प्रोटीन आहार में जरूरी शामिल करें।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.