कोरोना संक्रमण से उबरने के बाद भी खानपान पर ध्‍यान देना है जरूरी, जानें-मेरठ की डायटीशियन की राय

शहर में फैल रहे कोरोना महामारी के बीच संक्रमण से उबर रहे लोगों को भी खानपान से लेकर अन्य बातों का ध्यान रखने की जरूरत है। जिससे कोरोना संक्रमण से शरीर को पहुंची क्षति की भरपाई की जा सके। यहां पर जानते हैं डायटीशियन डा. गीतिका ग्रोवर की राय।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 03:50 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 03:50 PM (IST)
कोरोना संक्रमण से उबरने के बाद भी खानपान पर ध्‍यान देना है जरूरी, जानें-मेरठ की डायटीशियन की राय
अपने खानपान को दुरुस्‍त करके कोरोना से बचाव संभव है।

मेरठ, जेएनएन। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर का कहर डेढ़ माह से जारी है। क्योंकि अप्रैल की शुरुआत के साथ ही दूसरी लहर ने रफ्तार पकडऩा शुरू कर दी थी। ऐसे में काफी संख्या लोग संक्रमण की चपेट में आए। हालांकि बीते कुछ दिनों से संक्रमण के नए मामलों में कमी आने से लोगों ने कुछ राहत की सांस ली है लेकिन पिछली बार की तरह यह खुशियां या एहतियात के तौर पर उठाए जा रहे कदम में कमी लाने का वक्त नहीं है। संक्रमण से उबर रहे लोगों को भी खानपान से लेकर अन्य बातों का ध्यान रखने की जरूरत है। जिससे कोरोना संक्रमण से शरीर को पहुंची क्षति की भरपाई की जा सके।

डायटीशियन डा. गीतिका ग्रोवर बताती हैं कि कोरोना संक्रमण से उबर रहे लोगों को हल्का सुपाच्य लेकिन पौष्टिक भोजन लेना चाहिए। गर्मी को देखते हुए उन्हें हाइड्रेटेड रखने वाले पेय व पानी का पर्याप्त सेवन करना चाहिए। गर्मी से बचने के लिए सत्तू को लिक्विड के तौर पर लें सकते हैं। इस और बेहतर बनाने के लिए इसमें नीबू, पुदीना, अदरक, प्याज, जीरा, हींग आदि डालकर तैयार कर सकते हैं। सत्तू में प्रोटीन, काबोहाइड्रेट होने के साथ अन्य पोषक पदार्थ पाए पाए जाते हैं।

साथ ही मौसमी फल में खरबूज, खीरा, तरबूज, नारियल पानी, कीवी शेक, मौसंबी जूस आदि पी सकते हैं। इसमें तरबूज काफी उपयोगी साबित हो सकता है। इसे जूस की तरह तैयार कर सकते हैं। इसे तैयार करने के लिए सबसे पहले तरबूज काट के बीच निकाल लें। फिर इसमें पुदीना की पत्ती, नीबू रस डालकर मिक्सी में अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे हल्का ठंडा करके पीएं। इसमें लाइकोपिन, पोटेशियम पाया जाता है जो संक्रमण से कमजोर हुए शरीर को ऊर्जा प्रदान करेगा। शरीर को सशक्त बनाने के लिए प्रोटीन आहार में जरूरी शामिल करें।

chat bot
आपका साथी