मेरठ की ईशानी को मिला 16 करोड़ का जीवनरक्षक इंजेक्शन, AIIMS में निश्शुल्क इलाज के लिए हुआ था चयन

स्पाइनल मस्क्युलर एट्राफी टाइप-2 की दुर्लभ बीमारी से जूझ रही मेरठ की मासूम को 17 जून को 16 करोड़ का इंजेक्शन लगाया गया है। मेरठ में ब्रह्मपुरी निवासी ईशानी छह माह तक वो डाक्टरों की निगरानी में रहेगी। नियमित रूप से स्वास्थ्य का परीक्षण होगा।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 09:30 AM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 09:30 AM (IST)
मेरठ की ईशानी को मिला 16 करोड़ का जीवनरक्षक इंजेक्शन, AIIMS में निश्शुल्क इलाज के लिए हुआ था चयन
मेरठ की ईशानी को ग्लोबल मैनेज्ड एसेस प्रोग्राम के तहत मिला इलाज।

मेरठ, जेएनएन। मेरठ में 21 माह की ईशानी की जिंदगी को नया मोड़ मिला है। एम्स में भर्ती बच्ची को ग्लोबल मैनेज्ड एसेस प्रोग्राम के तहत मिला इलाज मिल गया। स्पाइनल मस्क्युलर एट्राफी टाइप-2 की दुर्लभ बीमारी से जूझ रही मासूम को 17 जून को 16 करोड़ का इंजेक्शन लगाया गया है। मेरठ में ब्रह्मपुरी निवासी ईशानी छह माह तक वो डाक्टरों की निगरानी में रहेगी। नियमित रूप से स्वास्थ्य का परीक्षण होगा। डाक्टरों ने बताया है कि ये दवा लिवर पर गंभीर असर डाल सकती है।

महज तीन माह का था वक्‍त

ईशानी के स्वजन ने बताया कि दवा निर्माता कंपनी हर साल सौ बच्चों को निश्शुल्क इलाज के लिए चयनित करती है। ईशानी के पिता अभिषेक ने बताया कि बच्ची के पास महज तीन माह का वक्त था। उसका इलाज जनवरी से चल रहा है। इलाज के लिए 16 करोड़ की जरूरत थी, जिसके लिए कई संस्थाओं ने मदद की, लेकिन यह जरूरी फंड से काफी कम रहा। इसी बीच इशानी का चयन नोवार्टिस कंपनी के कार्यक्रम के अंतर्गत हो गया। 17 जून को बच्ची को इंजेक्शन दे दिया गया, लेकिन उसके पास किसी के आने जाने की अनुमति नहीं है। ईशानी के पिता ने बताया कि अगले छह माह तक बच्ची का नियमित इलाज चलेगा। अगर उसे कोई दिक्कत नहीं हुई तो एसएएस से पीडि़त किसी अन्य बच्चे के इलाज के लिए रकम दे दी जाएगी।

यह होती है परेशानी

बता दें कि स्पाइनल मस्क्युलर एट्राफी बीमारी में शरीर में प्रोटीन बनाने वाले जीन एक्टिव नहीं होते, जिससे मांसपेशियों और नर्वस सिस्टम नाकाम होने लगता है। दिमाग की मांसपेशियां निष्क्रिय होने लगती हैं। इसके इलाज के लिए स्विटजरलैंड की कंपनी ने विशेष इंजेक्शन बनाया है। यह एक प्रकार की जीन थेरपी है। यह शरीर में सक्रिय खराब जीन को हटा देता है। इशानी के माता-पिता और घर वालों ने डाक्टरों की मेहनत व शहरवासियों की दुवाओं के लिए आभार जताया है।

chat bot
आपका साथी