International Yoga Day: मेरठ और आसपास उत्‍साह और उमंग के साथ लोगों ने किया योग, देखें तस्‍वीरें

International Yoga Day योग दिवस के मौके पर सोमवार की सुबह से ही लोगों में खासा उत्‍साह देखा गया। मेरठ और आसपास के जिलों में बड़ी संख्‍या में लोगों ने योग शिविर में भाग लेकर फिटनेट का संदेश दिया। पूरे देश में आज योग दिवस मनाया जा रहा है।

Prem Dutt BhattMon, 21 Jun 2021 10:24 AM (IST)
मेरठ और आसपास लोगों ने योग शिविर में बढ़ चढ़कर हिस्‍सा लिया।

मेरठ, जेएनएन। International Yoga Day अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर सोमवार की सुबह से ही लोगों में खासा उत्‍साह देखा गया। मेरठ और आसपास के जिलों में बड़ी संख्‍या में लोगों ने योग शिविर में भाग लेकर फिटनेट का संदेश दिया। पूरे देश में आज योग दिवस मनाया जा रहा है। मेरठ में चौधरी चरण सिंह विवि में योग गुरु कर्मवीर जी महाराज ने लोगों को योग कराया। वहीं बागपत, बुलंदशहर, मुजफ्फरनगर, बिजनौर और सहारनपुर में भी लोगों ने बढ़ चढ़कर योग शिविर में शिरकत की।

पुलिसकर्मियों ने किया योग

सहारनपुर के गागलहेड़ी में अंतर्राष्टीय योग दिवस पर एसओ सत्येंद्र कुमार राय ने थाना परिसर में पुलिसकर्मियों को योग आसन कराए। उन्होंने योग आसन के लाभ गिनाते हुए कहा कि नियमित रूप से योग करने वालो का स्वास्थ ठीक रहता है। उन्होंने स्टाफ से नियमित रुप से योग करने का आह्वान किया। वहीं सरसावा में थाना सरसावा व सिविल डिफेंस ने संयुक्त कार्यक्रम में विभिन्न योगासन मे योगाभ्यास करा इसे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक बताते नियमित दिनचर्या में शामिल किए जाने के लिए कहा गया। छुटमलपुर में एसओ फतेहपुर सतेंद्र नागर ने थाना परिसर में पुलिसकर्मियों को योग के फायदे बताते हुए योगाभ्यास कराया। उन्होंने स्टाफ के लोगों से नियमित रुप से योग करने और इसे अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाने का आह्वान भी किया।

वैक्‍सीन के प्रति भी किया जागरूक

मुजफ्फरनगर के खतौली में बालाजीपुरम स्थित श्रीबाला जी मंदिर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ प्रदेश मंत्री एवं जिला प्रभारी चंद्रमोहन व विधायक विक्रम सैनी ने योगाभ्यास किया। इस दौरान उन्होंने कोरोना वैक्सीन लगवाने के प्रति लोगों को जागरुक करने का आह्वान किया। बुढ़ाना में योग दिवस के अवसर पर विधायक उमेश मलिक कस्बावासियों के साथ योगाभ्यास किया।

वहीं मीरापुर में नागरिकों ने संस्थाओं और अपने घर में रहकर योग किया। नागरिकों ने ईश्वर से कोरोना महामारी से बचाव के लिए प्रार्थना की तथा सभी को प्रेरित करते हुए स्वस्थ रहने के लिए योगसन करने की अपील की। बुलदंशहर के गुलावठी में अपने आवास पर भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ राज्यसभा सदस्य सुरेन्द्र नागर के साथ योग किया।

मेरठ के मवाना में भी योग शिविर का आयोजन

मवाना : अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर नगर में योग की गंगा बही। जगह-जगह आयोजित योग शिविरों में योग प्राशिक्षकों ने योग क्रियाएं कराकर शरीर को स्वस्थ एवं निरोगी रखने टिप्स दिये। साथ ही योग के महत्व को समझाते हुए इसे अपने जीवन में अपनाने पर बल दिया। सोमवार सुबह योग दिवस पर नगर के एएसपीजी कालेज, बड़ा महादेव मंदिर मंदिर परिसर, एएस इंटर कालेज, आर्य समाज पंचवटी, नालंदा कालोनी पार्क व आकांक्षा कुंज कालोनी आदि स्थानों पर सुबह योग शिविर आयोजित किये गए। आकांक्षा कुंज कालोनी में आयोजित योग शिविर में पंतजलि योग संस्थान के प्रशिक्षक ने साधकों को कपाल भाति, अनुलोम, विलोम आदि विभिन्न योगा क्रियाएं करायी और उनसे होने वाले स्वास्थ्य लाभ के विषय में जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि नियमित योगाभ्यास करने बीमारियों से छुटकारा मिलता है और शरीर स्वास्थ्य एवं निरोगी रहता है। इसलिए योग को नियमित रूप से करें। योग से कोरोना महामारी से भी छुटकारा मिलता है। महादेव मंदिर परिसर में आयोजित शिविर में योग शिक्षक सुभाष चंद शर्मा ने योगासन कराए और योग दिवस के महत्व पर प्रकाश डालते हुए योग को जीवन में अपनाने की बात कही। शिविरों में शारीरिक दूरी का पालन किया गया। मवाना के अलावा हस्तिनापुर, फलावदा, बहसूमा व परीक्षितगढ़ कस्बे में भी योग शिविर आयोजित किये गए।

शामली में उत्‍साह के साथ मनाया योग दिवस

शामली जिले में उत्साह और सावधानी के साथ विश्व योग दिवस मनाया गया। अधिकांश लोगों ने घर में ही योगाभ्यास किया। विभिन्न संस्थाओं की ओर से वर्चुअल योग शिविर आयोजित किए गए थे। कुछ स्थान पर कोविड प्रोटोकाल के साथ कार्यक्रम हुए। थानों में पुलिसकर्मियों ने भी योगाभ्यास किया। शामली सीएचसी के योग वेलनेस सेंटर से भी गूगलमीट से शिविर आयोजित किया। प्रशासन, पुलिस और तमाम विभाग के अफसरों ने भी योग कर निरोग रहने का संकल्प किया। महिला पतंजलि योग पीठ की जिलाध्यक्ष डा. कुमुद शर्मा ने बताया कि कोरोनाकाल में लोगों का योग के प्रति रुझान बढ़ा है। योग रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। वहीं, घरों में काफी लोगों ने यूट्यूब वीडियो देखकर योगाभ्यास किया। पिछले साल भी घरों में ही योग दिवस मनाया गया था।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.