International Yoga Day 2021: मेरठ में योग दिवस पर खुद को फिट रखने का दिया संदेश, आनलाइन भी दिखा खासा उत्‍साह

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर सोमवार की सुबह बड़ी संख्‍या में मेरठ के लोगों ने आनलाइन योग के जरिए खुद को फिट रखने का संदेश दिया। इसके अलावा शहर के कई स्‍थानों पर भी योग शिविर के आयोजन में लोगों ने प्रतिभाग किया। लोगों में उत्‍साह देखा गया।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 07:29 AM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 11:23 AM (IST)
International Yoga Day 2021: मेरठ में योग दिवस पर खुद को फिट रखने का दिया संदेश, आनलाइन भी दिखा खासा उत्‍साह
मेरठ के कई लोगों ने घरों पर ही यू-ट्यूब, फेसबुक से जरिए योग किया।

मेरठ, जेएनएन। International Yoga Day अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर सोमवार की सुबह बड़ी संख्‍या में मेरठ के लोगों ने आनलाइन योग के जरिए खुद को फिट रखने का संदेश दिया। इसके अलावा शहर के कई स्‍थानों पर भी योग शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें लोगों ने बढ़ चढ़कर भागीदारी की। चौधरी चरण सिंह विवि में योग गुरु कर्मवीर जी महाराज ने लोगों को योग कराया।

आनलाइन योग के लिए प्रोत्‍साहित

इसके पूर्व शासन के निर्देश पर जिलाधिकारी के. बालाजी ने सभी विभागाध्यक्षों को आदेश दिया कि कोरोना महामारी के मद्देनजर योग दिवस को शारीरिक दूरी तथा कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए मनाया जाना है। लिहाजा आम जनता को घर पर रहकर ही योग के लिए प्रोत्साहित किया जाए। क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी को उन्होंने निर्देश दिया कि योग दिवस के सफलतापूर्वक आयोजन के लिए लोगों को अपने स्तर से डिजिटल मीडिया जैसे यू-ट्यूब, फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम आदि के माध्यम से योगाभ्यास कराने को बढ़ावा दें। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को लेकर अपर मुख्य सचिव आयुष अनुभाग ने गाइडलाइन जारी की है, जिसमें उन्होंने योग दिवस को शारीरिक दूरी तथा भारत सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक आयोजित करने का निर्देश दिया है। लोगों को उनके घर पर ही योग करने के लिए प्रोत्साहित करने का निर्देश दिया गया है।

कैडेट्स आनलाइन करवा रहे योग अभ्यास

आरजी पीजी कालेज की दोनों एनसीसी इकाइयों के कैडेट्स लोगों को योग और व्यायाम का आनलाइन अभ्यास करवा रहे हैं। लेख, कविता, स्लोगन के माध्यम से लोगों को कोरोना काल में योग के लाभ बताए जा रहे हैं। कशिश ने कविता के माध्यम से तो कंचन ने बेसिक योग की जानकारी दी। चंचल ने मलासन के विषय में बताया है। ईशा ने पर्वतासन के लाभ बताए। आरती, निशा ने ताड़ासन की जानकारी दी। इस दौरान मेजर डा. पूनम लखनपाल, डा. अंजुला राजवंशी और प्राचार्य डा. दीपशिखा शर्मा भी उपस्थित रहीं।

सांसद बोले-योग करने से शरीर का तनाव दूर होता है

मोदीपुरम : शरीर में जितना भी होता है, वह प्रतिदिन योगा करने से निश्चित तौर पर दूर हो जाता है। शरीर की प्रतिरोधक क्षमता भी योग करने से बढ़ती है। यह बातें सोमवार को विश्व योग दिवस के मौके पर सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने कृषि विवि में आयोजित योगा कार्यक्रम के दौरान संबोधन में कहीं। सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विवि में सोमवार को विश्व योग दिवस के अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि सांसद राजेंद्र अग्रवाल थे। योगा कार्यक्रम की शुरुआत से पहले सांसद समेत कुलपति डा. आरके मित्तल और प्रबंध समिति के सदस्य महेश कौशिक ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर माल्यापर्ण किया।

रोजाना करें योग

योगासन के बाद मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए सांसद ने कहा कि 2015 में योग दिवस की शुरुआत हुई। कोरोना काल में भी जिन लोगों ने प्रतिदिन योग करना नहीं छोड़ा, वह अधिक स्वस्थ रहे। जीवन की अमूल्य चीज सिर्फ स्वस्थ शरीर है। शरीर ही स्वस्थ नहीं रहेगा तो विभिन्न प्रकार की बीमारी उसमें घर कर लेती हैं, जो जानलेवा होता है। अच्छे खानपान का ध्यान रखना चाहिए। प्रत्येक व्यक्ति को हर रोज कम से कम तीस मिनट का समय निकालकर योगा अवश्य करना चाहिए। इस दौरान विवि के अधिकारी, शिक्षक और कर्मचारी भी मौजूद थे।

योग के वैज्ञानिक लाभ को समझने की आवश्यकता

मोदीपुरम में शोभित विवि में चल रहे आनलाइन अंतरराष्ट्रीय योग शिविर के चौथे दिन सऊदी अरब निवासी मुख्यवक्ता योगाचार्य नौफ मारवाई ने योग से होने वाले वैज्ञानिक लाभ बताए। विवि के कुलाधिपति कुंवर शेखर विजेंद्र ने कहा कि पुरातन काल से महिलाओं को सबसे ज्यादा शक्तिशाली प्रेरक व निर्माता के रूप में देखा गया है।

chat bot
आपका साथी