दो अवैध फैक्ट्रियों पर कार्रवाई के निर्देश

गढ़ रोड स्थित राजवंश विहार में जल और वायु प्रदूषण फैलने वाली अवैध रूप से संचाि

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 06:20 AM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 06:20 AM (IST)
दो अवैध फैक्ट्रियों पर कार्रवाई के निर्देश
दो अवैध फैक्ट्रियों पर कार्रवाई के निर्देश

मेरठ,जेएनएन। गढ़ रोड स्थित राजवंश विहार में जल और वायु प्रदूषण फैलने वाली अवैध रूप से संचालित दो फैक्ट्रियों पर केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने डीएम को कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। अधिवक्ता रामकुमार ने बताया कि उन्होंने वर्ष 2018 में लिखित शिकायत मुख्यमंत्री पोर्टल पर की थी। दोनों फैक्ट्रियों का विषैला पानी नालियों में बहता है, जिसको पीकर पूर्व में कई पशुओं की मौत हो चुकी है। वायु प्रदूषण की वजह से आसपास रिहायशी क्षेत्र के लोगों को सांस लेने में परेशानी हो रही है। क्षेत्र के लोगों ने भी क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों से शिकायत की, मगर निरीक्षण कर खानापूरी कर वह टीम लौट जाती है। बुधवार को भी अधिवक्ता ने इसकी शिकायत की थी, जिसके बाद गुरुवार को केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने डीएम को जांच कर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

27 जुलाई तक करें आवेदन : जिलाधिकारी के. बालाजी ने बताया कि उत्तर प्रदेश हिदी संस्थान द्वारा 38 विधाओं व विषयों पर वर्ष 2020 में प्रकाशित हिदी की मौलिक पुस्तकें पुरस्कार के लिए आमंत्रित की गई है। इसके अतिरिक्त उत्तर प्रदेश हिदी संस्थान द्वारा प्रतिवर्ष दिए जाने वाले सम्मान के लिए साहित्यकारों, साहित्यिक संस्थाओं से संस्तुति भी आमंत्रित की गई है। सम्मान पाने के लिए संस्तुति एवं पुस्तक व प्रविष्टि सहित पुस्तक पुरस्कार संबंधित शीर्षक से निदेशक हिदी संस्थान राजर्षि पुरूषोत्तम दास टंडन हिदी भवन, 6-महात्मा गाधी मार्ग, लखनऊ-226001 को भेजी जाएंगी। आवेदन की अंतिम तिथि 27 जुलाई है।

एडवेंचर अवार्ड के लिए आवेदन पांच जुलाई तक : जिला युवा कल्याण एवं प्राविद अधिकारी सलोनी गर्ग ने बताया कि भारत सरकार द्वारा जल, थल एवं वायु क्षेत्र में किए गए साहसिक कार्यो के आधार पर पात्र व्यक्ति को तेनजिंग नोर्वे नेशनल एडवेंचर अवार्ड-2020 से पुरस्कृत किया जाएगा। पुरस्कृत व्यक्ति को पदक, प्रमाण पत्र, एक कोट या साड़ी एवं 15 लाख रुपये दिए जाएंगे। इच्छुक पात्र पांच जुलाई तक निर्धारित प्रारूप के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी हेतु जिला युवा कल्याण एवं प्राविद अधिकारी, विकास में किसी भी कार्य दिवस में उपस्थित होकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी