किसानों को आनलाइन घोषणा पत्र भरने को करें प्रेरित

सहकारी गन्ना समिति में गुरुवार को गन्ना सर्वे एवं विकास कार्यों की समीक्षा के लिए

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 08:37 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 08:37 PM (IST)
किसानों को आनलाइन घोषणा पत्र भरने को करें प्रेरित
किसानों को आनलाइन घोषणा पत्र भरने को करें प्रेरित

मेरठ, जेएनएन। सहकारी गन्ना समिति में गुरुवार को गन्ना सर्वे एवं विकास कार्यों की समीक्षा के लिए किसान भवन सभागार में बैठक आयोजित हुई। जिसमें विभागीय अधिकारियों से किसानों को आनलाइन घोषणा पत्र भरवाने के लिए प्रेरित करने के निर्देश भी दिए गए।

ज्येष्ठ गन्ना विकास निरीक्षक शौवीर सिंह ने गन्ना पर्यवेक्षक, समिति सर्वे लिपिक तथा सर्वे में लगे चीनी मिल अधिकारी व कर्मचारियों के साथ बैठक कर गन्ना सर्वे कार्य की समीक्षा की। ज्येष्ठ गन्ना विकास निरीक्षक ने बताया कि समिति क्षेत्र के 202 गांवों में से अब 171 गांवों में गन्ना सर्वे का कार्य पूरा हो चुका है। इस बार जीपीएस द्वारा केवल पौधा गन्ने की नाप की जा रही है। पेडी सत्यापन का कार्य भी साथ-साथ हो रहा है। समस्त मिलों का लगभग 37800 हेक्टेयर गन्ने का सर्वे किया जा चुका है। बैठक में किसानों को आनलाइन घोषणा पत्र भरने के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिये गये। बताया कि 30 जून तक सर्वे का कार्य पूरा हो जाएगा। इस बार 1-2 प्रतिशत गन्ना रकबा बढ़ने की संभावना है।

इस दौरान गन्ना विकास निरीक्षक हरदन सिंह, देवेंद्र कुमार, चीनी मिल टिकोला के अविनाश कुमार, गन्ना प्रबंधक व मवाना, दौराला, सिभावली मिल के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

विकास कार्यों की भी समीक्षा की

सर्वे समीक्षा बैठक के उपरांत विकास कार्यों की समीक्षा भी की गई। जिला योजना, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना, प्रधानमंत्री ड्रिप सिचाई योजना आदि के प्राप्त लक्ष्यों के सापेक्ष पूíत व उर्वरक कीटनाशक स्टाक वितरण तथा समिति ऋण के बकाया वसूली की गहन समीक्षा की गई। साथ ही निर्देशित किया कि समस्त फील्ड स्टाफ फील्ड में जाकर किसानों को विभागीय योजनाओं की जानकारी दें, ताकि अधिक से अधिक किसान योजनाओं का लाभ उठा सकें व पेराई सत्र 2021-22 के लिये अपना घोषणा पत्र अवश्य भरें। जिससे सट्टा जारी किया जा सके।

-----------------------------------------

फोटो परिचय

मावा4 : गन्ना समिति मवाना किसान भवन में गन्ना सर्वे समीक्षा बैठक

-------------------------------------

chat bot
आपका साथी