अल्ट्रासाउंड मशीन से की पशुओं में बांझपन की जांच

सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिक विवि के पशु चिकित्सा महाविद्यालय द्वारा मुज

JagranSun, 05 Dec 2021 03:15 AM (IST)
अल्ट्रासाउंड मशीन से की पशुओं में बांझपन की जांच

मेरठ,जेएनएन। सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिक विवि के पशु चिकित्सा महाविद्यालय द्वारा मुजफ्फरनगर के गांव डूंगर में निश्शुल्क पशु चिकित्सा व परामर्श शिविर का शनिवार को आयोजन किया गया। शिविर विवि के कुलपति डा. आरके मित्तल के मार्गदर्शन में लगाया गया।

कुलपति डा. आरके मित्तल ने कृषि एवं पशुपालन के क्षेत्र में देश की उपलब्धियों और वर्तमान स्थिति पर प्रकाश डालते हुए कहा कि दुग्ध उत्पादन में भारत प्रथम स्थान पर है। जो विज्ञान से संभव हुआ है। डा. राजवीर सिंह ने कहा कि इफको द्वारा प्रायोजित परियोजना के माध्यम से प्रत्येक शनिवार को जिले के किसी एक गांव में जाकर पशुचिकित्सा विशेषज्ञों द्वारा अल्ट्रासाउंड मशीन से पशुओं में बांझपन, खून व गोबर की जांच की जाती है। परियोजना के मुख्य अन्वेषक डा. अमित कुमार वर्मा ने बताया कि पशुओं में बांझपन निवारण व मौसमी बीमारियों से बचाव सुनिश्चित करने को पशुपालकों के पशु स्वास्थ्य खर्च को बचाने, दुग्ध उत्पादन बढ़ाने के उद्देश्य से आयोजित शिविर में 78 पशुपालकों के 350 पशुओं के स्वास्थ्य की जांच आधुनिक मशीनों जैसे अल्ट्रासाउंड मशीन, माइक्रोस्कोपी आदि मशीन से की गई। जिससे बांझपन, बुखार, नाक बहना, दस्त, वाह्य परजीवी, कुपोषण इत्यादि की निशुल्क चिकित्सा के लिए दवाओं का वितरण किया गया। अन्य एक्सपर्ट ने भी पशु पालकों को जानकारी दी।

पदाधिकारियों का सम्मान : कस्बे के मोहल्ला मोमिन अंसार में शनिवार को रालोद नेता अरशद मौलवी के घर पर सम्मान समारोह कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में जिला महासचिव मनोनीत हुए इरशाद रिजवी तथा जिला सचिव शब्बू रिजवी का स्वागत किया गया। विधानसभा क्षेत्र अध्यक्ष भूरा चिंदौड़ी ने हकीम शहाबुद्दीन को क्षेत्र सचिव का मनोनयन पत्र सौंपा। इस दौरान पूर्व रालोद जिलाध्यक्ष राहुल देव ने सात दिसंबर को रैली को सफल बनाने के लिए जनसंपर्क तेज करने का आह्वान किया। इरशाद रिजवी, अनवार अली, इलियास अहमद, नईम अहमद चौधरी, हाजी हसरत अली, शाकिर अली, बिलाल अहमद, चौधरी सुल्तान, विक्रम पाल, अमीर आलम, अनीस, इरशाद अहमद आदि मौजूद रहे।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.