नितिन की मेहनत से नतमस्तक हुई 'मुसीबत'

इस बारे में किसी ने नहीं सोचा था कि कभी ऐसा दौर भी आएगा जब व्यापार परिवहन समेत अन्य काम-धंधे ठप हो जाएंगे। कोरोना काल में सभी को इस तरह की परेशानी झेलनी पड़ी।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Oct 2020 06:10 AM (IST) Updated:Sat, 24 Oct 2020 06:10 AM (IST)
नितिन की मेहनत से नतमस्तक हुई 'मुसीबत'
नितिन की मेहनत से नतमस्तक हुई 'मुसीबत'

मेरठ, जेएनएन। इस बारे में किसी ने नहीं सोचा था कि कभी ऐसा दौर भी आएगा, जब व्यापार, परिवहन समेत अन्य काम-धंधे ठप हो जाएंगे। कोरोना काल में सभी को इस तरह की परेशानी झेलनी पड़ी। दूसरी ओर कुछ कारोबारी अपनी सूझबूझ से अपने कामकाज को पटरी पर ला रहे हैं। ऐसे ही लोगों में शामिल शिव चौक स्थित बंसल स्टील्स के मालिक नितिन बंसल तमाम मुश्किलों के बावजूद अपने काम को आगे बढ़ा रहे हैं।

सरिया, सीमेट आदि के व्यवसाय से जुड़े होने के कारण लाकडाउन की मार उन्हें भी झेलनी पड़ी। भवन निर्माण कार्य बंद होने की वजह से उनकी बिक्री मंदी पड़ गई थी। लेकिन अनलाक प्रक्रिया में उन्होंने अपने कारोबार को फिर से गति देनी शुरू की। उन्होंने बताया कि शुरुआत में कम ग्राहक आए, लेकिन उन्होंने पुराने ग्राहकों से संपर्क साधकर उन्हें यहां सुरक्षा मानकों को अपनाकर काम करने की जानकारी दी तो फिर से ग्राहकों ने उनके पास आना शुरू किया। इसके अलावा बकाया वाले ग्राहकों पर भी उसे चुकाने को लेकर कोई अनावश्यक दबाव नहीं बनाया। इससे ग्राहकों का उनके प्रति भरोसा भी बढ़ा और कारोबार धीरे-धीरे ही सही, लेकिन ढर्रे पर लौटने लगा है। उन्होंने बताया कि काफी ग्राहक असुरक्षा के डर से भी बाजार में निकलने की हिम्मत नहीं कर कर पा रहे हैं। ऐसे में ग्राहकों की सुरक्षा के लिहाज से वह अपनी दुकान को रोजाना सैनिटाइज कराते हैं, साथ ही आफिस में ग्राहक व अपने बीच प्लास्टिक का पार्टीशन भी करा रखा है। इससे शारीरिक दूरी के मानक का पालन भी हो जाता है, साथ ही ग्राहक भी बेफिक्र होकर आ रहे हैं।

chat bot
आपका साथी