बुलंदशहर में मोहन भागवत ने स्‍वयंसेवकों से पूछा- महामारी के दौरान राष्‍ट्र की कैसे की सेवा, जानें क्‍या मिला जवाब

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के तीन दिवसीय प्रांतीय कार्यक्रम के दूसरे दिन सरसंघचालक मोहन भागवत ने स्वयं सेवकों से सीधा संवाद किया। उन्‍होंने स्‍वयं सेवकों से पूछा कि महामारी के दौरान उन्‍होंने देश व समाज की कैसे सेवा की। इसपर स्‍वयं सेवकों ने अपने- अपने अनुभव बताए।

By Himanshu DwivediEdited By: Publish:Sun, 17 Jan 2021 01:45 PM (IST) Updated:Sun, 17 Jan 2021 01:45 PM (IST)
बुलंदशहर में मोहन भागवत ने स्‍वयंसेवकों से पूछा- महामारी के दौरान राष्‍ट्र की कैसे की सेवा, जानें क्‍या मिला जवाब
बुलंदशहर में स्‍वयंसेवकों से सीधा संवाद कर रहे मोहन भागवत।

बुलंदशहर, जेएनएन। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के तीन दिवसीय प्रांतीय कार्यक्रम के दूसरे दिन सरसंघचालक मोहन भागवत ने स्वयं सेवकों से सीधा संवाद किया। सरसंघचालक ने स्वयं सेवकों से कहा कि रोजगार के लिए प्रशिक्षण लें। उन्‍होंने स्‍वयं सेवकों से पूछा कि महामारी के दौरान आपने किस तरह से देश की सेवा की और राष्‍ट्र धर्म का पालन कैसे किया। जिसपर स्वयं सेवकों ने महामारी काल के अनुभव साझा किए।

शिकारपुर तहसील क्षेत्र के गांव खंडवाया स्थित रज्जू भैया सैनिक विद्या मंदिर स्‍कूल में चल रहे कार्यक्रम में दूसरे दिन की बैठक रविवार सुबह साढ़े दस बजे शुरू हुई। इसमें मेरठ, मुरादाबाद और सहारनपुर के प्रांत पदाधिकारियों के साथ बैठक की। इसमें उन्होंने पदाधिकारियों से पूछा की कोरोना महामारी में स्वयं सेवकों ने किस तरह से समाज और राष्ट्र की सेवा की। इसपर अपने अनुभव साझा करते हुए स्‍वयंसेवकों ने बताया कि कोरोना काल के दौरान कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए भूखे को भोजन कराया। साथ ही लोगों को कोरोना वायरस से बचाव के लिए जागरूक किया। उन्‍होंने अपने अनुभव साझा करते हुए, महामारी के दौरान की संगठन द्वारा किए गए कार्यों के बारे में जानकारी दी। 

सरसंचालक ने पूछा- ऐसे संकट फिर आने पर कैसे निपटेंगे  

मोहन भागवत ने पदाधिकारियों से उनके जिलों के स्वयं सेवकों द्वारा की गई सेवा का फीडबैक लिया और पूछा कि भविष्य में यदि इस तरह का कोई दूसरा संकट देश के सामने आता है तो संघ उससे किस तरह से निपटेगा। जिसपर स्‍वयंसेवकों ने अपने विचार रखे। इस दौरान मोहन भागवत ने भी संकट से निपटने के तरीके बताए। साथ ही सरसंघचालक ने पदाधिकारियों को महत्वपूर्ण कई जानकारियां भी दी।

योग व्‍यायामा कर कार्यक्रम में पहुंचे 

मोहन भागवत ने सुबह उठकर स्कूल परिसर में ही योग, व्यायाम आदि करने के बाद कार्यक्रम में भाग लिया। रात का भोजन और रात्रिप्रवास भी स्कूल परिसर में ही किया। सरसंघचालक की सुरक्षा के लिए स्कूल के बाहर स्थानीय पुलिस और अधिकारी मौजूद रहे। स्कूल के अंदर एसपीजी उनकी सुरक्षा में लगी है। सोमवार को कार्यक्रम समापन के बाद वह दोपहर तीन बजे वृंदावन के लिए निकल जाएंगे। 

chat bot
आपका साथी