20 दिन में चिकित्सक समेत 12 की कोरोना ने जी जान

कोरोना वैश्विक महामारी की दूसरी लहर में मवाना नगर में संक्रमण व बुखार ने कई की जान ली है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 06:55 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 06:55 PM (IST)
20 दिन में चिकित्सक समेत 12 की कोरोना ने जी जान
20 दिन में चिकित्सक समेत 12 की कोरोना ने जी जान

मेरठ,जेएनएन। कोरोना वैश्विक महामारी की दूसरी लहर में मवाना नगर में संक्रमण व बुखार ने कई की जान ले जी है। नपा व स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक 20 दिन में 12 से अधिक की जान गईं और 100से अधिक संक्रमण की चपेट में हैं। जबकि बुखार से पीड़ितों की संख्या भी काफी है। सरकारी आंकड़े से इतर बड़ी संख्या में मौत तो दर्ज ही नहीं हो पा रहीं।

नपा में दर्ज आंकड़ों के मुताबिक 15 अप्रैल से 10 मई तक 12 से अधिक जाने गयीं। जिसमें एक चिकित्सक समेत कई की उम्र 40 वर्ष से कम ही है। युवा व्यापारी संदीप की बुखार के चलते हालत बिगड़ने पर एक पखवाड़ा पूर्व सीएचसी ले जाया गया था, लेकिन आक्सीजन के अभाव में उन्होंने अस्पताल में दम तोड़ दिया था। घर-घर में हैं कोरोना संक्रमित

सीएचसी पर रोजाना जांच में बड़ी संख्या में लोग कोरोना संक्रमित निकल रहे हैं। मोहल्ला मुन्नालाल, मोहल्ला कल्याण सिंह खैरातअली निवासी, महोहल्ला हीरालाल, मोहल्ला काबलीगेट, मोहल्ला तिहाई व तक्षशिला कालोनी, रामबाग में एक-एक परिवार में कई-कई लोग संक्रमित होने के कारण होम क्वारंटाइन किये गये हैं।

-सीएचसी पर जांच को लगती है लंबी कतार

-सीएचसी पर टीकाकरण के अलावा कोरोना की जांच कराने के लिए लंबी कतार रोज लाइन लगती है। अस्पताल खुलने से पहले ही लोग लाइन में लग जाते हैं।

संक्रमण रोकने के प्रयास नाकाफी

नगर में लाकडाउन है लेकिन इसे लोग नाकाफी मानते हैं। एडवोकेट आदेश शर्मा ने कहा कि नपा को प्रतिदिन गली-मोहल्लों को सैनिटाइज कराया जाना चाहिए। फागिग भी रोज जरूरी है। जिससे मच्छरों से बचा जा सके। जितेंद्र त्यागी, आदित्य गोयल आदि ने कहा कि संक्रमण रोकने के लिए मंडी, बाजार में भीड़ जुट रही है, दुकानों के शटर आधे गिराकर उसमें ग्राहकों की भीड़ शारीरिक दूरी को दरकिनार कर जुट रही है। इस तरह तो संक्रमण से हम मुक्त नहीं हो पाएंगे।

इन्होंने कहा..

कोरोना व अन्य बुखार से पीड़ित मरीजों को स्वास्थ्यकर्मी घर-घर जाकर कोविड किट उपलब्ध करा रहे हैं। जांच का दायरा भी सीएचसी से घर तक बढ़ा दिया है। बचाव के लिए भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

-डा. सतीश भास्कर

प्रभारी चिकित्सक, सीएचसी मवाना।

chat bot
आपका साथी