CCSU Revised Datesheet 2021: दो जुलाई से होगी सीसीएसयू की परीक्षा, मंगलवार को जारी होगा परीक्षा कार्यक्रम

CCSU Revised Datesheet 2021 सीसीएसयू और संबद्ध डिग्री कालेजों की परीक्षा शुरू होने जा रही है। विवि में 15 जून को परीक्षा समिति की बैठक। स्नातक और परास्नातक अंतिम वर्ष व अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा 27 अगस्त तक चलेगी।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 11:19 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 11:19 PM (IST)
CCSU Revised Datesheet 2021: दो जुलाई से होगी सीसीएसयू की परीक्षा, मंगलवार को जारी होगा परीक्षा कार्यक्रम
दो जुलाई से होगी सीसीएसयू की परीक्षा।

मेरठ, जेएनएन। दो जुलाई से चौधरी चरण सिंह विश्वविदालय (सीसीएसयू) और संबद्ध डिग्री कालेजों की परीक्षा शुरू होने जा रही है। 15 जून को परीक्षा समिति की बैठक के बाद परीक्षा कार्यक्रम जारी किया जा सकता है। स्नातक और परास्नातक अंतिम वर्ष व अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा 27 अगस्त तक चलेगी।

कोविड की वजह से पिछले साल की तरह इस साल भी स्नातक प्रथम वर्ष द्वितीय वर्ष के छात्रों की परीक्षा नहीं कराई जाएगी। बगैर परीक्षा के ये छात्र प्रमोट किए जाएंगे। दूसरी ओर इस बार स्नातक और परास्नातक अंतिम वर्ष के साथ स्नातक द्वितीय वर्ष की भी परीक्षा कराई जाएगी। हालांकि सभी के प्रश्नपत्रों में प्रश्नों की संख्या आधी की जा रही है। परीक्षा की अवधि भी तीन घंटे की जगह डेढ़ घंटे की रहेगी। स्नातक अंतिम वर्ष में बहुविकल्पीय आधारित प्रश्नों में भी प्रश्नों की संख्या कम की जा रही है।

परीक्षा में हुए बदलाव और परीक्षा कार्यक्रम पर परीक्षा समिति की 15 जून को होने वाली बैठक में मुहर लगेगी। इसके बाद परीक्षा केंद्रों को भी परीक्षा में हुए बदलाव की जानकारी दी जाएगी। रजिस्ट्रार धीरेंद्र कुमार का कहना है कि सबसे पहले अंतिम वर्ष की परीक्षा होगी। फिर स्नातक दूसरे वर्ष की परीक्षा कराई जाएगी। सितंबर में बीएड अंतिम वर्ष की परीक्षा होगी। पहले से जो परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, उन्हीं केंद्रों पर परीक्षा होगी। कोविड प्रोटोकाल के तहत शारीरिक दूरी सभी केंद्रों पर रहेगी। अगर केंद्रों की संख्या कम होगी तो उसे बढ़ाया भी जा सकता है। 

chat bot
आपका साथी