आइएमए बेसिक लाइफ सपोर्ट का प्रशिक्षण देकर बचाएगा जीवन

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आइएमए) की जिला इकाई समाज के विभिन्न क्षेत्र के लोगों को विषम परिस्थितियों से निपटने के लिए चिकित्सकीय प्रशिक्षण देगी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 22 Nov 2021 09:35 AM (IST) Updated:Mon, 22 Nov 2021 09:35 AM (IST)
आइएमए बेसिक लाइफ सपोर्ट का प्रशिक्षण देकर बचाएगा जीवन
आइएमए बेसिक लाइफ सपोर्ट का प्रशिक्षण देकर बचाएगा जीवन

मेरठ, जेएनएन। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आइएमए) की जिला इकाई समाज के विभिन्न क्षेत्र के लोगों को विषम परिस्थितियों से निपटने के लिए चिकित्सकीय प्रशिक्षण देगी। जिससे तत्काल चिकित्सीय मदद उपलब्ध न होने की दशा में पीड़ित के जीवन को सुरक्षित किया जा सके। रविवार को बच्चा पार्क स्थित आइएमए हाल में यह जानकारी आइएमए अध्यक्ष डा. रेनू भगत ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान दी।

उन्होंने कहा कि सोमवार को आइएमए की ओर से बीएलएस (बेसिक लाइफ सपोर्ट) के प्रशिक्षण को लेकर कार्यशाला का आयोजन होगा। आपात स्थिति में पीड़ित के लिए शुरूआती समय काफी महत्वपूर्ण होता है। ऐसे स्थिति में देरी पीड़ित व्यक्ति के लिए घातक साबित हो जाती है। आरंभ में इस कार्यशाला में पैरामेडिकल स्टाफ, एंबुलेंस चालक, वार्ड ब्वाय, वार्ड आया समेत चिकित्सा के क्षेत्र से विभिन्न लोगों को शामिल किया गया है। कार्यशाला में इन्हें बताया जाएगा कि अचानक किसी को दिल का दौरा पड़ने पर क्या करना चाहिए। उन्हें बताया जाएगा कि कैसे छाती के ऊपर दवाब डालकर हृदय में आक्सीजन की कमी को दूर किया जा सकता है। कैसे कृत्रिम रूप से पीड़ित को सांस देकर जान बचाई जा सकती है। साथ ही उन्होंने बताया कि आइएमए ने इस तरह की कार्यशाला हर माह आयोजित करने की योजना बनाई है। अगली कड़ी में स्कूलों, यातायात पुलिस, बैंक कर्मी समेत अन्य को प्रशिक्षण दिया जाएगा। माना जा रहा है कि यह प्रयास स्वयं में एक बड़ी पहल साबित होगी। इस दौरान आइएमए सचिव डा. अनुपम सिरोही, वित्त सचिव डा. मनीष अग्रवाल, डा. तरुण गोयल आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी