Illegal NCERT Books: ससुर की फर्म पर मेरठ का अंकित सिंघल छाप रहा था एनसीईआरटी की अवैध किताबें, छह गिरफ्तार

Illegal NCERT Books मेरठ के खरखौदा में एक गोदाम पर छापा मारकर पुलिस ने एनसीईआरटी की 27 लाख रुपये कीमत की अवैध किताबों के साथ छह लोगों को गिरफ्तार किया है। इस प्रकरण का मुख्‍य आरोपित अभी फरार है। पुलिस तलाश कर रही है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 07:45 AM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 07:45 AM (IST)
Illegal NCERT Books: ससुर की फर्म पर मेरठ का अंकित सिंघल छाप रहा था एनसीईआरटी की अवैध किताबें, छह गिरफ्तार
सत्यप्रकाश गुप्ता को भी मुकदमे में बनाया जाएगा आरोपित।

सुशील कुमार, मेरठ। Illegal NCERT Books हापुड़ के धीरखेड़ा में अंकित सिंघल अपने ससुर सत्यप्रकाश गुप्ता की फर्म एसपी प्रिंटर्स के नाम से एनसीईआरटी की अवैध किताबें छाप रहा था। दिल्ली और एनसीआर में छह माह में करोड़ों की सप्लाई भी दी। हापुड़ पुलिस ने मौके से 27 लाख रुपये कीमत की किताबें बरामद की हैं। अंकित की तलाश में हापुड़ पुलिस ने मेरठ के न्यू हनुमानपुरी में उसके घर पर दबिश डाली लेकिन वह मकान का ताला लगाकर परिवार समेत फरार हो गया।

छह लोग गिरफ्तार

हापुड़ कोतवाली पुलिस ने खरखौदा के धीरखेड़ा में गोदाम पर छापा मारकर एनसीईआरटी की 27 लाख रुपये कीमत की अवैध किताबों के साथ छह लोगों को गिरफ्तार किया है। किताबों की छपाई न्यू अग्रवाल आफसेट के स्वामी गुड्डू अग्रवाल का भतीजा अंकित सिंघल कर रहा था। पुलिस जांच में सामने आया कि अंकित अपने ससुर परतापुर निवासी सत्यप्रकाश गुप्ता की फर्म एसपी प्रिंटर्स की आड़ में किताबें छाप रहा था। एसपी हापुड़ दीपक भूकर ने बताया कि प्रिंटिंग प्रेस मालिक अंकित सिंघल न्यू हनुमानपुरी सिविल लाइन मेरठ निवासी है, जो प्रीत विहार नौचंदी के देवेंद्र से किताबों की छपाई कराता था। किताबों की बाइडिंग लिसाड़ीगेट के सिराज और इमरान करते थे। पुलिस ने उसके ससुर सत्यप्रकाश गुप्ता से भी जानकारी ली है। पुलिस की जांच में सामने आ रहा है कि गुड्डू अग्रवाल ही अंकित से इस धंधे को करा रहा है। पुलिस गुड्डू और सत्यप्रकाश गुप्ता को भी मुकदमे में आरोपित बनाने जा रही है। पिता की मौत के बाद

शुरू किया था अवैध किताबों का धंधा

छह माह पहले पिता की मौत के बाद अंकित ने धीरखेड़ा में एनसीईआरटी की नकली किताबों की छपाई शुरू की। अंकित के चाचा गुड्डू अग्रवाल प्रीत विहार में न्यू अग्रवाल आफसेट चलाते हैं। देवेंद्र भी इस आफसेट पर काम करता था। न्यू अग्रवाल आफसेट की अवैध किताबें पहले भी लिसाड़ी गेट क्षेत्र में पकड़ी जा चुकी हैं।

किताबों का कनेक्शन तलाश रही पुलिस

एसटीएफ ने मेरठ के परतापुर और अमरोहा में एनसीइआरटी की अवैध किताबें पकड़ी थीं। हापुड़ पुलिस अंकित सिंघल का कनेक्शन उनसे जोड़कर देख रही है। एसपी हापुड़ दीपक भूकर ने बताया, आरोपितों की काल डिटेल में पहले आरोपित बना गए लोगों की काल देखी जा रही है। अभी तक ऐसा प्रमाण नहीं मिला है कि मेरठ में पकड़ी गई किताबों का कनेक्शन हापुड़ में पकड़ी गई किताबों से है। पूरे रैकेट का पर्दाफाश करने में पुलिस जुटी है।

chat bot
आपका साथी