सहारनपुर में यूपी-हरियाणा सीमा पर फिर शुरू हुआ अवैध खनन, पीएसी ने खड़े किए हाथ, वीडियो वायरल Saharanpur News

अवैध खनन को लेकर यूपी तथा हरियाणा बॉर्डर पर टकराव थमने के अभी आसार नजर नहीं आ रहे हैं। रविवार को अफसरों के बीच हुई घंटों माथापच्‍ची के बाद सोमवार को भी हालात वैसे ही नजर आए और अवैध खनन होता दिखा। सैकड़ों ट्रैक्‍टर यहां पर पहुंचे।

By Prem BhattEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 10:06 AM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 07:58 PM (IST)
सहारनपुर में यूपी-हरियाणा सीमा पर फिर शुरू हुआ अवैध खनन, पीएसी ने खड़े किए हाथ, वीडियो वायरल Saharanpur News
सहारनपुर में हरियाणा बॉर्डर पर अवैध सोमवार को भी जारी रहा।

सहारनपुर, जेएनएन। यूपी-हरियाणा सीमा पर अवैध खनन का मामला गर्माता ही जा रहा है। रविवार को टकराव के कुछ घंटों बाद ही हरियाणा के खनन माफिया ने यूपी की सीमा में फिर अपने डंफर और जेसीबी उतार दिए। रात से सोमवार दोपहर तक अवैध खनन होता रहा। यूपी के खनन ठेकेदारों ने पीएसी से रोकने का अनुरोध किया लेकिन पीएसी ने हाथ खड़े कर दिए। उनका साफ कहना था कि बिना अधिकारियों के आदेश के वह कोई कार्रवाई नहीं करेंगे। वीडियो वायरल होने के बाद प्रशासन हरकत में आया। मंगलवार को दोनों राज्य मिलकर पैमाइश शुरू करेंगे।  

पीएसी के जवान को ले जाते वीडियो वायरल 

रविवार को यूपी से अवैध खनन कर हरियाणा जा रहे तीन डंफरों को पीएसी के जवानों ने रोक लिया था। इस पर हरियाणा के क्रेशर मालिकों व वहां की पुलिस ने पीएसी के जवानों को पकड़ लिया था। जवानों को हरियाणा के वाहनों में बिठाकर ले जाते हुए वीडियो भी वायरल हुआ। हरियाणा पुलिस ने पीएसी जवानों पर मुकदमा दर्ज कराने तक की चेतावनी दी थी। हालांकि दोनों राज्यों के अफसरों ने पीएसी के जवानों से बातचीत की बात कही थी। 

पैमाइश के लिए जाएंगी टीमें 

बढ़ते टकराव को देखते हुए दोनों राज्यों के पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने सीमा विवाद को समाप्त करने के लिए दोबारा पैमाइश के बाद सीमांकन करने का निर्णय लिया था। हद तो तब हो गई कि अफसरों के लौटने के बाद यमुना नदी में उसी स्थान पर अवैध खनन करने के लिये हरियाणा के वाहनों की बाढ़ आ गई। एसडीएम दीप्ति देव यादव ने बताया कि जिलाधिकारी को वस्तुस्थिति से अवगत करा दिया गया है। उनके आदेश पर मंगलवार को राजस्व एवं खनन विभाग की टीम पैमाइश के लिये यमुना नदी में बरथा कोरसी व असलमपुर बरथा घाट पर जायेगी।  

इन्होंने कहा --

यूपी-हरियाणा सीमा विवाद का निस्तारण करने के लिये यमुना नगर के डीसी से वार्ता हुई है। दोनों राज्यों की पुन: पैमाइश कराकर सीमांकन कराने पर सहमति बनी है। मंगलवार सुबह राजस्व टीम पैमाइश करने के लिए पहुंचेगी। इसके बाद सीमांकन की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। - अखिलेश कुमार सिंह, डीएम सहारनपुर 

chat bot
आपका साथी