Illegal Water Connection: मेरठ शहर में काटे जाएंगे अवैध पेयजल और सीवर कनेक्शन, यह कारण आया सामने

Illegal Water Connection मेरठ यदि देखा जाए तो सीवर कनेक्शन भी बेहद कम है। इससे जल मूल्य जलकर और सीवर कर के दायरे से ऐसे भवन स्वामी बाहर हैं। इससे जलकल अनुभाग को सलाना लाखों रुपये की आर्थिक क्षति हो रही है। इस नगर निगम गंभीरता से कदम उठाएगा।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 12:30 PM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 12:30 PM (IST)
Illegal Water Connection: मेरठ शहर में काटे जाएंगे अवैध पेयजल और सीवर कनेक्शन, यह कारण आया सामने
मेरठ में अब अवैध पेयजल कनेक्‍शनों को काटा जाएगा।

मेरठ, जागरण संवाददाता। Illegal Drinking Water Connection मेरठ शहर में अवैध पेयजल व सीवर कनेक्शन काटने की कार्रवाई बहुत जल्द जलकल अनुभाग शुरू करने जा रहा है। इसकी तैयारी हो चुकी है। दरअसल, नगर निगम सीमान्तर्गत घरेलू व व्यावसायिक भवन स्वामियों को जलकल अनुभाग ने एक मौका दिया था। 15 दिन में भवन स्वामियों को अपने जल व सीवर कनेक्शन जलकल अनुभाग में पंजीकृत प्लंबर के माध्यम से नियमित कराने थे।

50 फीसद के पास कनेक्‍शन

यह मौका उन भवन स्वामियों को दिया गया था, जिन्होंने खुद से जल और सीवर कनेक्शन जोड़ लिए थे लेकिन जलकल अनुभाग में उनका पंजीकरण नहीं था। यह अवधि अब पूरी हो चुकी है। जलकल महाप्रबंधक कुमार गौरव का कहना है कि सोमवार से अपंजीकृत जल व सीवर कनेक्शन को चिह्नित कर उन्हें विच्छेदित करने की कार्रवाई शुरू की जाएगी। महाप्रबंधक ने बताया कि शहर में 50 फीसद लोगों ने ही जल कनेक्शन ले रखा है।

हर साल लाखों का नुकसान

सीवर कनेक्शन भी बेहद कम है। इससे जल मूल्य, जलकर और सीवर कर के दायरे से ऐसे भवन स्वामी बाहर हैं। इससे जलकल अनुभाग को सलाना लाखों रुपये की आर्थिक क्षति हो रही है। आय बढ़ाने की दिशा में अब अवैध जल व सीवर कनेक्शन काटने की कार्रवाई की जाएगी। इससे लोग जल व सीवर कनेक्शन का पंजीकरण कराना सुनिश्चित करेंगे।

छावनी के परिवर्तित बोर्ड में जल्द दिखेंगे मनोनीत सदस्य

मेरठ छावनी परिषद मेरठ में निर्वाचित बोर्ड भंग है। परिवर्तित बोर्ड में मनोनीत सदस्य को लेकर रक्षा मंत्रालय की ओर से अधिसूचना नहीं जारी की गई है। छावनी के परिवर्तित बोर्ड में जनता की समस्या रखने वाले मनोनीत सदस्य को लेकर सभी इंतजार कर रहे हैं। उम्मीद है कि इस महीने में मनोनीत सदस्य का नाम आ जाए। अभी कुछ दिन पहले रक्षामंत्रालय की ओर से देश की 11 छावनियों के मनोनीत सदस्य को लेकर अधिसूचना जारी की गई है। जिसमें अहमदनगर, अंबाला, क्लेमेंटटाउन, दगशाई, देहू रोड, फैजाबाद, खड़की, महू, सागर, शाहजहांपुर, शिलांग की छावनी के लिए मनोनीत सदस्य नामित कर अधिसूचना जारी की गई है।

मनोनीत सदस्य का नाम

मेरठ छावनी में मनोनीत सदस्य का नाम अभी नहीं आया है। मेरठ कैंट से तीन लोगों का नाम भेजा गया है। इसमें एक पूर्व में निर्वाचित सदस्य का भी नाम भेजा गया है। तीन नाम में से एक सदस्य के नाम की अधिसूचना जारी की जाएगी। छावनी की बोर्ड बैठक में जन समस्याओं को उठाने के लिए मनोनीत सदस्य कीमहत्वपूर्ण भूमिका रहती है। इसे देखते हुए छावनी के लोग परिवर्तित बोर्ड में मनोनीत सदस्य को बहुत जल्द देखना चाहते हैं।

chat bot
आपका साथी