यदि बने रहना चाहते हैं ऊर्जावान तो डाइट में बदलाव के लिए मेरठ की आहार विशेषज्ञ की राय जानें

आज के समय में ऊर्जावान कौन नहीं बने रहना चाहता है। बस इसके लिए आपको अपनी डाइट में थोड़ा परिवर्तन करना होगा। खानपान विशेषज्ञ भी यही मानते हैं कि यदि खानपान में फिश अंडे बींस अखरोट हरी सब्जियां सही सेहत के लिए भी जरूरी है।

By PREM DUTT BHATTEdited By: Publish:Sat, 23 Jan 2021 02:30 PM (IST) Updated:Sat, 23 Jan 2021 02:30 PM (IST)
यदि बने रहना चाहते हैं ऊर्जावान तो डाइट में बदलाव के लिए मेरठ की आहार विशेषज्ञ की राय जानें
ऊर्जावान बने रहने के लिए सही डाइट प्रयोग करना बेहद जरूरी है।

मेरठ, जेएनएन। दिनभर ऊर्जावान रहने के लिए लोग न जाने क्या क्या कर गुजरते हैं, लेकिन सुस्ती है कि जाने का नाम ही नहीं लेती। दिनभर की भागदौड़ और काम का तनाव किसी को भी थका सकता है। लेकिन खानपान में कुछ विशेष बदलाव किए जाए तो सुस्ती भगाकर आसानी से दिनभर ऊर्जावान रहा जा सकता है। खानपान विशेषज्ञ भी यही मानते हैं कि यदि खानपान में फिश, अंडे, बींस, अखरोट, हरी सब्जियां, डार्क चाकलेट, काफी ओर पानी की भरपूर मात्रा का सेवन किया जाए तो शरीर में कभी भी सुस्ती नहीं आएगी।

इन्‍हें आजमाइए

सैमन फिश- यह आयली फिश ओमेमा-3 फैटी एसिड से भरपूर होती है। जो न सिर्फ शरीर मसल्स और टिश्यू को मजबूत करने का काम करती है, बल्कि दिनभर ऊर्जावान भी रखती है।

अंडे- यह विटामिन बी से भरपूर होते है, और शरीर को गरम रखने के साथ ही ऊर्जा भी देते हैं। यह नर्व फंक्शन को ठीक रखने के साथ ही मेटाबालिज्म को भी बेहतर करता है।

बींस- विटामिन बी से भरपूर बींस में प्रोटीन और काम्लेक्स कार्बोहाइड्रेट्स होता है। जिससे शरीर करे ऊर्जा मिलती है।

अखरोट- अखरोट में भी ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। जो ग्रेट एनर्जी बिल्डर भी है।

हरी सब्जियां- हरी सब्जियों में कई तरह के प्रोटीन और मिनरल्स होते है। इसमें कैल्शियम और विटामिन की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है। जिससे शरीर दिनभर ऊर्जावान रहता है।

डार्क चाकलेट- यह सही है कि डार्क चाकलेट एनर्जी से भरपूर होती है। इससे तनाव दूर होता है और शरीर और मन दोनों को ही ऊर्जा मिलती है।

काफी- काफी पीने से दिनभर एनर्जी बनी रहती है। सीमित मात्रा में यदि काफी पी जाए कई बीमारियों से भी बचा जा सकता है।

पानी- सर्दी हो या गर्मी का मौसम दिनभर ऊर्जावान बने रहने के लिए खूब सारा पानी पीना जरूरी है। सर्दी के मौसम में हलका गुनगुना पानी पीना भी अच्छा रहता है।

इनका कहना है

यह सही है कि यदि नियमित खानपान में कुछ बदलाव किए जाए तो दिनभर ऊर्जावान रहा जा सकता है। असल में भोजन हमें मानसिक और शारीरिक दोनों ही प्रकार से एनर्जी देता है। तभी तो तनाव में चाकलेट खाने और अधिक पानी पीने की सलाह दी जाती है।

- डा. भावना गांधी खानपान विशेषज्ञ मेरठ

chat bot
आपका साथी