Board Examination Paper Tips: अगर आपको भी घुमाते हैं फिजिक्‍स के सवाल, तो घबराएं नहीं जानें साधारण से टिप्‍स

बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए जानें सुझाव।

फिजिक्स पेपर की अच्छी तैयारी के लिए सभी यूनिट डेरिवेशन थ्योरम के फार्मूलों की सूची बना लें। हर दिन कम से कम 10 प्रश्नों को हल करने का अभ्यास जरूर करें। परीक्षा के पहले जितना संभव हो उतने माडल पेपर निर्धारित समय में हल करने का अभ्यास करें

Himanshu DwivediThu, 15 Apr 2021 03:14 PM (IST)

मेरठ, जेएनएन। काउंसिल फार द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन यानी सीआइएससीई की आइएससी-12वीं की बोर्ड परीक्षा में फिजिक्स का पेपर 17 मई को है। छात्र-छात्राओं के पास इस पेपर की तैयारी के लिए अभी एक महीने से अधिक समय शेष है। सेंट मेरीज एकेडमी के शिक्षक नवीन कुमार शर्मा छात्र-छात्राओं को तैयारी के लिए जरूरी सुझाव भी दे रहे हैं। उनके अनुसार जो भी समय शेष है इसमें छात्रों को अपने टाइम-टेबल का कड़ाई से अनुसरण करना चाहिए। सा‍थ ही इन सुझावों को ध्‍यान देकर पढ़ें तो अच्‍छे अंक आ सकते हैं।

यूनिट, डेरिवेशन व थ्योरम के फार्मूला की सूची बनाएं

फिजिक्स पेपर की अच्छी तैयारी के लिए सभी यूनिट, डेरिवेशन, थ्योरम के फार्मूलों की सूची बना लें। हर दिन कम से कम 10 प्रश्नों को हल करने का अभ्यास जरूर करें। परीक्षा के पहले जितना संभव हो उतने माडल पेपर निर्धारित समय में हल करने का अभ्यास करें। टापिक पर मजबूत पकड़ और कांसेप्ट क्लीयर करने के लिए छात्र थ्योरी पर पूरा फोकस रखें। कठिन प्रश्नों को रटने की कोशिश कतई न करें। जल्दी में रिवीजन करने के लिए विभिन्न टापिक की एक सूची तैयार रखें। इस सूची में फार्मूला, डेरिवेशन, डेफिनिशन और यूनिट्स होने चाहिए।

पेपर पैटर्न को ठीक से समझें

बोर्ड परीक्षा के पेपर पैटर्न को समझना बेहद जरूरी है। इसलिए छात्र-छात्राएं कम से कम पिछले पांच सालों के बोर्ड परीक्षा पेपर हल करें। इससे प्रश्नों के पूछे जाने के पैटर्न को समझने और समय प्रबंधन को समझने में मदद मिलेगी। रीङ्क्षडग टाइम में प्रश्नपत्र को ठीक से पढ़ लें। उत्तर लिखने के लिए सही प्रश्न का चुनाव करना सबसे ज्यादा जरूरी है। हर उत्तर के आगे प्रश्न संख्या लिखना न भूलें। अंकीय यानी न्यूमेरिकल प्रश्नों के रफ कार्य भी उत्तर पुस्तिका में उत्तर के पास ही होना चाहिए।

पूरा उत्तर रद न करें

डेरिवेशन या न्यूमेरिकल प्रश्नों को हल करते समय यदि उत्तर न मिले तो उसे रद न करें। इसलिए सही उत्तर न भी आया तो स्टेप मार्किंग के तहत जहां तक उत्तर सही होगा उसके अंक जरूर मिलेंगे। न्यूमेरिकल और डेरिवेशन में हर सही स्टेप के लिए पूरे अंक मिलेंगे। 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.