सहारनपुर में नकली नोट प्रकरण में आइबी अलग से करेगी जांच, विदेशी कनेक्शन होने का शक

सहारनपुर में पुलिस के द्वारा पकड़े गए नकली नोटों को बाजारों में चलाने वाले चार आरोपितों को जेल भेज दिया गया। आरोपितों से एलआइयू इंटेलीजेंस ब्यूरो आदि खुफिया एजेंसियों ने भी पूछताछ की थी। खुफिया एजेंसियों को शक है कि कहीं आरोपितों का विदेश से तो कोई कनेक्शन नहीं है।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 07:49 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 07:49 PM (IST)
सहारनपुर में नकली नोट प्रकरण में आइबी अलग से करेगी जांच, विदेशी कनेक्शन होने का शक
देवबंद में नकली नोटों के साथ आरोप‍ित।

सहारनपुर, जेएनएन। मंडी कोतवाली पुलिस के द्वारा पकड़े गए नकली नोटों को बाजारों में चलाने वाले चार आरोपितों को जेल भेज दिया गया। आरोपितों से एलआइयू, इंटेलीजेंस ब्यूरो आदि खुफिया एजेंसियों ने भी पूछताछ की थी। खुफिया एजेंसियों को शक है कि कहीं आरोपितों का विदेश से तो कोई कनेक्शन नहीं है। हालांकि पकड़े गए आरोपित कुछ भी बताने के लिए तैयार नहीं है। वह सभी सवालों को फरार आरोपितों के सिर पर मढ़ रहे हैं। अब पुलिस फरार आरोपितों की तलाश में दबिश दे रही है।

दरअसल, खुफिया एजेंसियों को शक है कि आरोपितों का पाकिस्तान से कनेक्शन है। फरार आरोपित गांव थेतकी निवासी उस्मान और तास्सीपुर निवासी तौसिफ ने पाकिस्तान में नकली नोट बनाने सीखे हैं। इसलिए एजेंसियां जल्द से जल्द इन आरोपितों की गिरफ्तारी कराने में जुटी है। बता दें कि इंटेलीजेंस ब्यूरो एजेंसी सभी आरोपितों की अलग से अपनी जांच करेगी। इसके बाद वह लखनऊ और दिल्ली में अपनी रिपोर्ट भेजेगी। उधर, मंडी कोतवाली प्रभारी अवनीश गौतम ने बताया कि उस्मान और तौसिफ की तलाश में रातभर नानौता और देवबंद में उनके कई ठिकानों पर दबिश दी गई, लेकिन अभी तक आरोपित नहीं मिले हैं। उस्मान नाम का आरोपित पहले भी किसी मामले में जेल गया है। इसलिए उसका अपराधिक इतिहास भी खंगाला जा रहा है।

दिल्ली में शरण लेने का शक

पुलिस को शक है कि उस्मान और तौसिफ ने चार आरोपितों की गिरफ्तारी होते ही सहारनपुर को छोड़ दिया है। अनुमान है कि या तो उन्होंने दिल्ली में शरण ली हुई है या फिर उत्तराखंड के देहरादून, हरिद्वार में। इसलिए एसएसपी डा. एस चन्नपा ने बताया कि क्राइम ब्रांच को भी आरोपितों को पकड़ने के आदेश दिए है। इसलिए एक टीम दिल्ली भेजी जाएगी और दूसरी टीम को उत्तराखंड के लिए निकाला जाएगा।

यह है पूरा मामला

शुक्रवार की दोपहर में मंडी कोतवाली प्रभारी अवनीश गौतम ने मोहल्ला सराय मर्दान अली से चेकिंग के दौरान मोहम्मद इनामुर्रहमान पुत्र हफीजुर्रहमान सराय मर्दान अली थाना मंडी, नौशाद पुत्र आकिल निवासी खुर्शीदनगर खाताखेड़ी, वाजिद पुत्र माेउनुद्दीन निवासी मोहल्ल मुतरीबान, अब्दुला पुत्र अब्दुल मलिक निवासी मोहल्ल खटीकों का कुआं को गिरफ्तार किया था। इनके पास से पुलिस को तीन लाख 86 हजार रुपये मिले थे। उस्मान और तौसिफ से यह रकम 50 फीसद के कमिशन पर ली गई थी। यह आरोपित इस रकम को बाजारों में चलाते थे। 

chat bot
आपका साथी