खुले नल और चलते मोटर बंद करवाने आएंगे जलमित्र

दैनिक जागरण के राष्ट्रीय अभियान सहेज लो हर एक बूंद के अंतर्गत एनवायरन्मेंट क्लब ने चौपाल लगाई।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 10:10 PM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 10:10 PM (IST)
खुले नल और चलते मोटर बंद करवाने आएंगे जलमित्र
खुले नल और चलते मोटर बंद करवाने आएंगे जलमित्र

मेरठ, जेएनान। दैनिक जागरण के राष्ट्रीय अभियान 'सहेज लो हर एक बूंद' के अंतर्गत एनवायरन्मेंट क्लब की ओर से रविवार को रोहटा रोड स्थित जैनपुर गांव में जल चौपाल लगाई गई। इसमें ग्रामीणों से जल संवाद किया गया और लोगों को पानी की हर बूंद बचाने के लिए जागरूक किया गया। गांव के कई बच्चों को जल मित्र की उपाधि दी गई। जो घर-घर जाकर व्यर्थ जल बहाने वालों को जागरूक करेंगे।

क्लब के अध्यक्ष सावन कन्नौजिया ने कहा कि तालाब और जोहड़ खत्म हो रहे हैं, यह चिंता का विषय है। तालाब और जोहड़ को साफ रखें, क्योंकि भूमिगत जलस्तर को बढ़ाने के लिए यह बहुत बड़ा स्रोत हैं। इसके अलावा लोगों को बारिश का जल बचाने के लिए भी प्रेरित किया गया। साथ ही लोगों को दैनिक गतिविधियों में पानी बचाने के उपाय भी सुझाए गए। कहा कि वाहन को खुले पाइप से नहीं, बल्कि बाल्टी में पानी लेकर धोएं। महिलाएं कपड़े, बर्तन और सब्जियां धोने के लिए खुले नल का इस्तेमाल न करें। कार्यक्रम के अंत में लोगों को कोरोना महामारी से बचाव के लिए मास्क लगाने के साथ ही शारीरिक दूर, सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने के लिए भी प्रेरित किया गया। लोगों ने पानी की हर एक बूंद बचाने की शपथ भी ली। इस दौरान प्रतीक शर्मा, काजल, आयुष नंदा, सार्थक पाराशर, परवीन खान, उपेंद्र कुमार, अमित कश्यप, मुकेश जोगी और नितिन उपाध्याय भी उपस्थित रहे।

जल संरक्षण के लिए पौधरोपण जरूरी: द ग्रोइंग पीपुल संस्था ने जल संरक्षण अभियान के तहत रविवार को सर्किट हाउस के बाहर पौधारोपण कराया। बड़ों के साथ बच्चों ने भी पौधे रोपे। प्रत्येक बच्चे को एक पौधे की देखभाल करने की जिम्मेदारी भी दी गई।

संस्था की अध्यक्ष अदिति चंद्रा ने कहा कि सभी अभिभावकों को अपने बच्चों को स्वच्छता, जल संरक्षण और पर्यावरण सुरक्षा के संस्कार अवश्य देने चाहिए। जल संरक्षण के लिए पौधे लगाना जरूरी है। बारिश में पौधों की जड़ों के जरिए वाटर रिचार्ज होगा। शर्मा नगर स्थित गीता भवन के अध्यक्ष भीष्म शर्मा ने कहा कि धरती पर पानी के साथ जीवन आया है और यदि धरती से अगर पानी खत्म हो गया तो जीवन भी खत्म हो जाएगा। राकेश शर्मा, ज्योति शर्मा, धीरेश दीक्षित, होशियार, ह्रदय, कबीर, पीहू का विशेष योगदान रहा।

chat bot
आपका साथी