सिर्फ 3665 वाहनों में लगी एचएसआरपी

हाई सिक्युरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (एचएसआरपी) बनवाने को लेकर लोगों में जागरूकता नजर नहीं आ रही है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2020 12:23 AM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2020 12:23 AM (IST)
सिर्फ 3665 वाहनों में लगी एचएसआरपी
सिर्फ 3665 वाहनों में लगी एचएसआरपी

मेरठ, जेएनएन। हाई सिक्युरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (एचएसआरपी) बनवाने को लेकर लोगों में जागरूकता नजर नहीं आ रही है। इसकी अंतिम तिथि 30 नवंबर है। हालंाकि, अभी तक मात्र 3665 वाहनों में ही एचएसआरपी लगी हैं। एक दिसंबर से आरटीओ में बिना एचएसआरपी के आने वाले वाहनों का परमिट नवीनीकरण और फिटनेस आदि नहीं हो सकेगा।

एचएसआरपी के लिए आवेदक बुक माई एचएसआरपी पोर्टल पर जा कर आवेदन कर सकते हैं। वहीं, डीलर के यहां पर भी आवेदन किया जा सकता है। कई डीलरों के यहां पर आवेदकों से अनाप-शनाप चार्ज किए जाने की शिकायत आ रही है। वहीं, दूसरी ओर कई कंप्यूटर दुकानदार भी आनलाइन आवेदन के बदले 200-200 रुपये तक ले रहे हैं। इस मामले में एआरटीओ श्वेता वर्मा का कहना है कि जो डीलर अनाप-शनाप शुल्क ले रहे हैं, शिकायत मिलने पर उनके खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।

साढ़े पांच लाख वाहन हैं जिनमें एचएसआरपी लगनी है

अब नए वाहनों में एचएसआरपी लग कर आ रही है। मेरठ जनपद में अगर 15 साल पुराने पेट्रोल और 10 साल पुराने डीजल वाहनों को छोड़ दें तो लगभग साढ़े पांच लाख वाहनों में एचएसआरपी लगाई जानी है। ऐसे में एक सप्ताह में कैसे इतने वाहनों में रजिस्ट्रेशन प्लेट लग सकेगी यह अपने आप में बड़ा प्रश्न है। बिना एचएसआरपी के वाहन चलते पाए जाने पर 2000 रुपये का जुर्माना है। शासन एचएसआरपी के लिए कितना गंभीर है इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि आरटीओ में बिना एचएसआरपी लगे वाहनों में 30 नवंबर के बाद कोई कार्य नहीं होगा।

chat bot
आपका साथी