हिंदी किसी से कम नहीं, इससे भी छू सकते हैं आसमान, देश की पहचान हिंदी से ही है

हिंदी किसी भी भाषा से कम नहीं है। बच्चे इसके माध्यम से भी करियर को परवान चढ़ा सकते हैं। अखिल भारतीय सहित्यलोक की ओर से शुक्रवार को दिल्ली रोड चेम्बर आफ कामर्स भवन में आयोजित कार्यक्रम में वक्ताओं ने कही।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 05:57 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 05:57 PM (IST)
हिंदी किसी से कम नहीं, इससे भी छू सकते हैं आसमान, देश की पहचान हिंदी से ही है
दिल्ली रोड चेम्बर आफ कामर्स भवन में अखिल भारतीय सहित्यलोक का कार्यक्रम।

मेरठ, जेएनएन। हिंदी किसी भी भाषा से कम नहीं है। बच्चे इसके माध्यम से भी करियर को परवान चढ़ा सकते हैं। अखिल भारतीय सहित्यलोक की ओर से शुक्रवार को दिल्ली रोड चेम्बर आफ कामर्स भवन में आयोजित कार्यक्रम में वक्ताओं ने कही। संस्था की ओर से हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में हिंदी में सबसे अच्छे अंक पाने वाले 55 बच्चों को सम्मानित किया गया।

संस्था की ओर से छात्रों को प्रोत्साहित करते हुए संरक्षक नरेंद्र गोयल ने कहा कि बच्चे हिंदी में ऐसे ही आगे बढ़ते रहें। बैंक अधिकारी विनय नोक हिंदी को बढ़ावा देने के लिए सम्मानित किया। सुबोध गर्ग ने कहा कि हिंदी ही हमें संस्कार देती है। इसलिए हिंदी को हमें अपने मन मस्तिष्क में रखना होगा।हिंदी को हमें राष्ट्र भाषा बनाने के लिए सभी को संवाहक बनना होगा। इस अवसर वासुदेव शर्मा ने कहा कि हिंदी की आज यह दशा क्यों है।

संविधान में लिखा गया।तत्कालीन राष्ट्रपति शंकर दयाल शर्मा ने हिंदी के विरोध के बाद यह कह दिया कि वे जब तक सभी जगह हिंदी स्वीकार नहीं होती वह अंग्रेजी में बोलते रहेंगे। यह कहना ही हिंदी के लिए काला दिवस बन गया। इस देश की पहचान हिंदी से ही है। हजारों शब्द संस्कृत से भी आए।

इसलिए अपनी भाषा में जो भाव अनुभूति कर सकते हैं वह किसी विदेशी भाषा में नहीं है। कार्यक्रम में सेवानिवृत्त आइपीएस गोविंद अग्रवाल ने हिंदी को हर किसी की भाषा बताया। उन्होंने हिंदी के प्रचार प्रसार के लिए साहित्यलोक के प्रयास की सराहना की। संरक्षक नरेंद्र गोयल ने कहा कि हिंदी देश में हर कोई समझता है। केवल राजनीति के चलते इस भाषा का विरोध किया गया। एसके शर्मा ने कहा कि आज पीजी स्तर पर किताबें हिंदी में आ रहीं हैं।

विनय नोक ने कहा कि हिंदी बोलने में मन में निराशा का भाव नहीं आना चाहिए। हिंदी में उन्होंने कविता भी सुनाई। कार्यक्रम में अमरीश गुप्ता, यश गोयल, सुबोध गर्ग, राकेश गुप्ता, सुशील कंसल, आनंद स्वरूप गोयल, पीके अग्रवाल, ममता त्यागी सहित अन्य रहा।

chat bot
आपका साथी