Good News: हाईस्कूल पास बनेंगे उद्यमी, सरकार देगी अनुदान, स्वरोजगार के लिए मिल सकेगी इतनी धनराशि

कोरोना संक्रमण के कारण तमाम युवाओं को अपने रोजगार से हाथ धोना पड़ा। ऐसे में अब कोरोना की कम होती गति को देखते हुए युवाओं को स्वरोजगार की दिशा में कदम बढ़ाने के लिए बड़े प्रयास किए जा रहे हैं। स्वरोजगार शुरू करने वाले युवाओं को बड़ा अवसर मिलेगा।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Tue, 08 Jun 2021 11:50 AM (IST) Updated:Tue, 08 Jun 2021 11:50 AM (IST)
Good News: हाईस्कूल पास बनेंगे उद्यमी, सरकार देगी अनुदान, स्वरोजगार के लिए मिल सकेगी इतनी धनराशि
प्रदेश सरकार द्वारा स्वरोजगार की राह आसान बनाने के लिए शुरू हुए प्रयास।

मेरठ, जेएनएन। कोरोना काल में बेहाल हुई स्थिति को नियंत्रित करने के लिए हर स्तर पर प्रयास शुरू किया गया है। ऐसे में प्रदेश सरकार ने युवक-युवतियों को स्वरोजगार के लिए प्रेरित करते हुए 25 लाख तक की ऋण सुविधा उपलब्ध कराने की पहल की है। उपलब्ध कराए जाने वाले ऋण पर सरकार 25 फीसद का अनुदान भी देगी। कोरोना संक्रमण के कारण तमाम युवाओं को अपने रोजगार से हाथ धोना पड़ा। ऐसे में अब कोरोना की कम होती गति को देखते हुए युवाओं को स्वरोजगार की दिशा में कदम बढ़ाने के लिए बड़े प्रयास किए जा रहे हैं। जिला उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन केंद्र के उपायुक्त वीके कौशल ने योजना की जानकारी देते हुए बताया कि स्वरोजगार शुरू करने वाले युवाओं को बड़ा मौका दिया जा रहा है।

ऐसे समझें पूरी प्रक्रिया

आवेदक की आयु 45 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। योजना के तहत अपना काम शुरू करने के लिए आवेदक को 25 लाख रुपये तक की ऋण सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी और नियमानुसार 25 फीसदी का अनुदान भी दिया जाएगा। उद्योग लगाने के लिए मुख्यमंत्री युवा स्व-रोजगार योजना के तहत वेबसाइट www.diupmsme.upsdc.gov.in पर जरूरी नियमों और शर्तों का पालन करते हुए अपना आवेदन फार्म अपलोड कर सकते हैं। योजना का लाभ पाने वाले युवा अपना काम शुरू करने के साथ अन्य युवाओं को भी रोजगार प्रदान कर सकेंगे। आवेदन करने में किसी भी प्रकार की दिक्कत होती है तो आवेदक जानकारी के लिए किसी भी कार्यदिवस में जिला उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन केंद्र सूरजकुंड रोड पर संपर्क कर अपनी समस्या का निदान करा सकता है।

सुगम्य भारत एप से होगा समस्याओं का निदान

जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी अनिल कुमार ने बताया कि भारत सरकार द्वारा दिव्यांगजनों व अतिसंवेदनशील नागरिकों जैसे वरिष्ठ नागरिक, गर्भवती, बच्चे, बीमार व्यक्ति, पोस्ट ट्रामा व्यक्ति आदि के लिए सार्वजनिक अवसंरचनाओं की सुगम्यता के संबंध में मामलों के निस्तारण के लिए सुगम्य भारत एप लांच की गई है। एप के माध्यम से पात्र लोगों की समस्याओं का निदान हो सकेगा।

chat bot
आपका साथी