हवा के साथ हुई बारिश से गेहूं की फसल को नुकसान

तेज हवा के साथ मंगलवार देर रात बारिश हुई। बेमौसम बारिश से गेहूं की फसल कटाई व थ्रेसिग का कार्य भी प्रभावित हो गया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 06:40 PM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 06:40 PM (IST)
हवा के साथ हुई बारिश से गेहूं की फसल को नुकसान
हवा के साथ हुई बारिश से गेहूं की फसल को नुकसान

मेरठ,जेएनएन। तेज हवा के साथ मंगलवार देर रात बारिश हुई। बेमौसम बारिश से गेहूं की फसल कटाई व थ्रेसिग का कार्य भी प्रभावित हो गया है। अब फसल सूखने में भी समय लगेगा। बेमौसम बारिश ने किसानों की चिता बढ़ गई है।

कई दिन से आकाश में बादल नजर आ रहे थे और गेहूं की फसल की कटाई में जुटा किसान चितित था। मंगलवार रात बादल छा गए और तेज हवा चलने लगी। कुछ ही देर में बारिश होने लगी। लगभग एक घंटा हुई तेज बारिश ने किसानों के अरमानों पर पानी फेर दिया, क्योंकि इस समय किसान रात दिन करके खेतों पर अपने परिवारों के साथ गेहूं की फसल संगवाने में जुटा था। अधिकांश किसानों का अभी गेहूं खेत पर ही कटा पड़ा है। बारिश से गेहूं की कटाई का कार्य प्रभावित हो गया है। खेत में पड़ा कुछ किसानों का भूसा उड़ गया और गेहूं भी बारिस की चपेट में आ गया। किसान उदयवीर, जयनारायण शर्मा, राजकुमार, जितेंद्र कुमार का कहना है कि बारिश से फसल को भारी नुकसान हुआ है। गेहूं सूखने में भी अब समय लगेगा। किसान तो इसी जुगत में लगा था कि किसी तरह गेहूं व भूसा घर पहुंच जाए, लेकिन बारिश ने किसानों के अरमानों पर पानी फेर दिया है।

नगर क्षेत्र के अलावा आसपास कस्बों व गांवों में भी तेज हवा के साथ बारिश हुई। बेमौसम बारिश ने किसानों की चिता बढ़ा दी है।

नगर पालिका ने सैनिटाइज कराया: कोरोना संक्रमण से बचाव की कवायद के तहत बुधवार को नगर पालिका की ओर से कर्मचारियों को घर-घर जाकर थर्मल स्क्रीनिग से जांच की जा रही और सैनिटाइज का छिड़काव किया जा रहा है। साथ ही जारी गाइड लाइन के प्रति जागरुक करने व उसके पालन की हिदायत दी जा रही है।

नगर में लगभग सौ से अधिक लोग कोरोना संक्रमित होने के कारण होम क्वारंटाइन चल रहे हैं। निरंतर लोग महामारी की चपेट में आ रहे हैं। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए नगर पालिका स्तर पर कालोनियों में सैनिटाइज का छिड़काव कराया जा रहा है। साथ ही घर-घर जाकर नपा र्किमयों द्वारा थर्मल स्क्रीनिग से जांच की जा रही है। वार्ड स्वच्छता समिति व कोरोना निगरानी समिति अध्यक्ष व सदस्यों को भी इस कार्य में लगाया हुआ है। हालांकि जागरुकता अभियान के बावजूद लोग इस महामारी से बचाव के प्रति संजीदा नहीं है। न तो शारीरिक दूरी का पालन ही लोग कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी