Diet To Prevent Corona: हल्‍के में ना लें कोरोना, स्वस्थ्य लोग भी विटामिनयुक्त और पौष्टिक आहार जरूर लें

Diet To Prevent Corona कोरोना वायरस एक ऐसा वायरस है जो किसी को भी अपनी चपेट में ले सकता है। देखने में आ रहा है कि युवा वर्ग कोरोना को हल्के में ले रहा है। स्वस्थ युवा वर्ग को भी खाने की डाइट पर देना चाहिए ध्यान।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 10:04 PM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 08:38 AM (IST)
Diet To Prevent Corona: हल्‍के में ना लें कोरोना, स्वस्थ्य लोग भी विटामिनयुक्त और पौष्टिक आहार जरूर लें
स्वस्थ युवा वर्ग को भी खाने की डाइट पर देना चाहिए ध्यान।

सहारनपुर, जेएनएन। कोरोना को लेकर सिस्टम इतना गंभीर है कि पहले नाइट कर्फ्यू लगाया गया। अब रविवार को लाकडाउन कर दिया गया। इसलिए लोगों को नियमों का पालन करना चाहिए। कोरोना को हल्के में नहीं लेना चाहिए। अक्सर देखने में आ रहा है कि कुछ लोग कोरोना को हल्के में ले रहे हैं। इनमें सबसे अधिक युवा वर्ग है।

जिला अस्पताल के सीएमओ डा. बीएस सोढ़ी का कहना है स्वस्थ लोगों को भी अपनी डाइट का ध्यान रखना चाहिए। तभी कोरोना को हराया जा सकता है। सीएमओ डा. बीएस सोढ़ी का कहना है कि 35 साल से कम उम्र के युवा इस बीमारी को हल्के में ले रहे हैं, क्योंकि इस उम्र के युवा वर्ग में कोरोना के लक्षण बेहद कम मिल रहे हैं। इसका यह मतलब नहीं है कि उन्हें कोरोना नहीं होगा।

कोरोना वायरस एक ऐसा वायरस है, जो किसी को भी अपनी चपेट में ले सकता है। यह जरूर है कि जिसकी प्रतिरोधक क्षमता मजबूत है, उसे वह देर में असर करता है और जल्दी ठीक भी हो जाता है। सीएमओ की स्वस्थ लोगों को सलाह है कि वह सुबह के समय नाश्ते में गेहूं, जौ का दलिया जरूर लें। दोपहर के खाने में वह मूली, गाजर, शलजम, नींबू, प्याज आदि का सलाद लें। खाने में गोभी, टमाटर, बंद गोभी, शिमला मिर्च आदि का सेवन जरूर करें। वहीं, रात के समय सोते समय बादाम के साथ दूध का सेवन करें। यदि हो सके तो रात में बादाम को भिगोकर रख दिया जाए और सुबह के समय खाया जाए। रात में सोने से पहले ले भापसीएमओ डा. बीएस सोढ़ी का कहना है कि रात में खाना खाने के बाद दूध लें।

सोने से पहले लें भाप

सोने से पहले अपने कमरे में मशीन या फिर किसी बड़े बर्तन पर पानी को उबालकर उसकी भाप लें। पानी की भाप कोरोना वायरस को मारती है। वहीं, पानी में कच्चा नमक डाल दिया जाए तो वह और भी बेहतर हो सकती है, लेकिन पहले से बीमार व्यक्ति नमक का इस्तेमाल न करें। केवल स्वस्थ व्यक्ति की नमक का इस्तेमाल करें। शारीरिक दूरी और मास्क का करें प्रयोगसीएमओ का कहना है कि जो लोग एक या फिर दोनों डोज लगवा चुके हैं। वह यह न समझे कि उन्हें कोरोना नहीं होगा। वह लोग भी शारीरिक दूरी का इस्तेमाल करें। बिना मास्क के अपने घर से न निकले और खाने पीने का ध्यान रखें। 

chat bot
आपका साथी