Healthy Food Tips: चने की दाल के कबाब यानी स्वाद के साथ सेहत भी, मेरठ की मास्‍टर शेफ बता रहीं फायदे

Healthy Food Tips गुड हेल्‍थ के लिए अच्‍छा खाना भी जरूरी होता है। चने की दाल में भी अच्‍छी मात्रा में प्रोटीन होता है। चने के कबाब स्‍वाद के साथ-साथ सेहत के लिए फायदेमंद होता है। मेरठ की मास्टर शेफ निशा वर्मा ने इसके बारे में बताया।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 01:00 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 01:25 PM (IST)
Healthy Food Tips: चने की दाल के कबाब यानी स्वाद के साथ सेहत भी, मेरठ की मास्‍टर शेफ बता रहीं फायदे
चना दाल में भी प्रचूर मात्रा में प्रोटीन शामिल होता है।

मेरठ, जागरण संवाददाता। Healthy Food Tips जब भी सेहत की बात आती है तो खाने की बात भी सामने आती है। खाने में जब भी प्रोटीन शामिल करने की बात हो तो शाकाहार में ज्यादा विकल्प समझ में नहीं आते हैं। लेकिन चना दाल इसका एक बढिय़ा विकल्प हो सकती हैं। इसे सिंपल दाल के अलावा कई तरह के पकवान बनाकर भी खाया जा सकता है। मेरठ की मास्टर शेफ निशा वर्मा चने के दाल के कबाब की रेसिपी बता रही हैं। जो न सिर्फ स्वादिष्ट है बल्कि प्रोटीन से भी भरपूर है। इतना ही नहीं इसे बनाना भी काफी आसान है।

सामग्री

आधा कप भीगी हुई चने की दाल

दो छोटे बारीक कटे हुए प्याज

एक चम्मच कटा हुआ हरा धनिया

तीन से चार लहसुन की कलियां

दो हरी मिर्च

एक नींबू का रस

एक चम्मच जीरा पाउडर

आधा छोटा चम्मच काली मिर्च

दो चुटकी हींग

बारीक कटी हुई अदरक

चाट मसाला

ऐसे बनाए कबाब

चना दाल को रातभर भिगोने के बाद सुबह धोकर इसे पीस लें। इसे पीसते समय लहसुन, अदरक और हरी मिर्च इसमें डाल दें। दाल का पेस्ट गाढ़ा ही रखें। दाल पीसने के बाद इसमें हरा धनिया और सारे मसाले मिलकर कुछ देर के लिए रख दें। जिससे मसाले अच्छी तरह से दाल में मिक्स हो जाए। अब तवे को हल्का गर्म करके पेस्ट की छोटी छोटी टिक्की बनाकर कम तेल में सेंक लें। यदि दाल का पेस्ट पतला हो जाए तो इसमें छोड़ा बेसन भी मिलाया जा सकता है। कबाब जब अच्छी तरह से सिक जाए तो इसे हरी चटनी से गर्मा गर्म खाए।

फायदे

चने की दाल खाने के बहुत से फायदे है। सौ ग्राम चना दाल में 13 ग्राम प्रोटीन होती है। 250 ग्राम कैलोरी जबकि कोलेस्ट्रोल और ट्रांस फैट बिल्कुल नहीं होता है। इसे खाने से फाइबर और पोटेशियम की भी अच्छी मात्रा मिलती है। अपने स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर रखने के लिए अच्‍छी डाइट बेहद जरूरी है। खानपान का ध्‍यान रखकर ही हम स्‍वस्‍थ रह सकते हैं। चने दाल खाने के अन्‍य भी लाभ हैं।

chat bot
आपका साथी