Health Tips: बदल रहा है मौसम का मिजाज, अपनी सेहत का ऐसे रखें ध्‍यान, पढ़ें-मेरठ के वेलनेस काउंसलर की राय

Health Tips इस वक्‍त बदल रहे मौसम के बीच लोग बाहर से चलकर घर आने पर गर्मी महसूस होने पर पंखा और कूलर आदि चला लेते हैं। जिसके चलते सेहत खराब हो सकती है। बाहर से आने पर पंखा चलाने से बचें और कुछ देर बैठें।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 11:45 AM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 11:45 AM (IST)
Health Tips: बदल रहा है मौसम का मिजाज, अपनी सेहत का ऐसे रखें ध्‍यान, पढ़ें-मेरठ के वेलनेस काउंसलर की राय
बदलते हुए मौसम के बीच बीमार होने का खतरा बढ़ जाता है।

मेरठ, जागरण संवाददाता। Health Tips अक्टूबर महीने का अंत आते-आते मौसम में परिवर्तन दिखाई पडऩे लगा है। ऐसे में नवंबर माह की शुरुआत होने पर मौसम में और बदलाव नजर आ सकता है। फिलहाल ही सुबह और शाम के समय तापमान में गिरावट देखने को मिल रहा है। जिसके चलते हल्की ठंडक महसूस होने लगी है। यही कारण है कि मौसम में हो रहे बदलाव के बीच बदन दर्द, जुकाम, बुखार और खांसी समेत अन्य समस्याओं का लोग अधिक शिकार हो रहे हैं।

स्वास्थ्य के प्रति सावधानी

इनमें भी वह लोग जल्द मौसम के बदलाव में चपेट में आ रहे हैं जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम या पहले से किसी अन्य समस्या से जूझ रहे हैं। ऐसे में जरूर है कि सभी को अपने स्वास्थ्य के प्रति सावधानी बरते की। क्योंकि जरा की असावधानी आपको बीमार कर सकती है। यह कहना है वेलनेस काउंसलर डा. प्रदीप कुमार का। उन्होंने बताया कि मौसम बदल रहा है और सुबह और शाम में हल्की ठंडक रहती है। दोपहर में तापमान सामान्य रहता है।

यह करना होगा आपको

ऐसे में लोग बाहर से चलकर घर आने पर गर्मी महसूस होने पर पंखा व कूलर आदि चला लेते हैं। जिसके चलते सेहत खराब हो सकती है। बाहर से आने पर पंखा चलाने से बचें और कुछ देर बैठें। शरीर का तापमान सामान्य होने पर ही सामान्य लगने लगेगा। उन्होने बताया कि खानपान पर भी विशेष ध्यान देने की जरूरत है। रोजाना भोजन में प्रोटीन व हरी सब्जियां शामिल करें। मौसमी फल का सेवन करें और पानी भी संतुलित मात्रा में पीते रहें।

chat bot
आपका साथी