Health Tips: सर्दियों में अंजीर वाला गर्म दूध रखेगा रोगों से दूर, मेरठ की विशेषज्ञ बता रहीं इसकी खासियत

fig hot milk मेरठ की खानपान विशेषज्ञ डा. भावना गांधी बता रही हैं सर्दी के मौसम में अंजीर वाले दूध के फायदे। रात में अंजीर वाला दूध पीने से हड्डियां तो मजबूत होती ही हैं साथ ही प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। साथ ही मानसिक तनाव भी दूर होता है।

Prem Dutt BhattSat, 27 Nov 2021 01:30 PM (IST)
सेहत से भरपूर अंजीर वाला दूध पीने के कई लाभ हैं।

मेरठ, जागरण संवाददाता। Health Tips सर्दी में अधिकतर लोगों को जल्दी जल्दी बीमारी और दर्द का खतरा हमेशा बना रहता हैं। ऐसे में दवाईयों के सहारे सर्दी को मौसम बिताना उचित नहीं हैं। यदि सर्दी में मौसमी बीमारी और हाथ पैरों में दर्द से बचना है तो आज से ही सेहत से भरपूर अंजीर वाला दूध पीना शुरू कर दें। यदि रात में सोने से पहले इस दूध का सेवन किया जाए तो इन समस्याओं का अंत तुरंत ही हो जाएगा, और आप भी अन्य लोगों की तरह इस मौसम का भरपूर आनंद ले सकेंगे।

यह मिलेगा फायदा

खानपान विशेषज्ञ डा. भावना गांधी बता रही हैं सर्दी के मौसम में अंजीर वाले दूध के फायदे। रात में अंजीर वाला दूध पीने से हड्डियां तो मजबूत होती ही हैं, साथ ही प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। अंजीर के अंदर कई एंटीआक्सीडेंट सहित कई विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। इसके अलावा विटामिन ए, के, सी और ई के अलावा कापर और पोटेशियम भी भरपूर मात्रा में हैं।

मानसिक तनाव भी दूर

ताजी अंजीर की अपेक्षा ड्राई अंजीर के अंदर पोषक तत्वों की मात्रा अधिक होती है। सौ ग्राम अंजीर में 9.8 ग्राम डाइट्री फाइबर और ताजी अंजीर में 2.9 ग्राम फाइबर होता हैं। वहीं कच्ची अंजीर में 0.75 ग्राम प्रोटीन होता है और ड्राई अंजीर में प्रोटीन की मात्रा 3.3 ग्राम पाई जाती है। रात में अंजीर वाला गर्म दूध पीने से मानसिक रोग और तनाव भी दूर होता है, और मांसपेशियों का दर्द भी खत्म होने लगता है। जिस प्रकार इनदिनों मौसम में लगातार परिवर्तन हो रहा है। ठंड का प्रकोप भी बढ़ता जा रहा है, इसीलिए सेहत का ध्‍यान भी रखना बेहद ही आवश्‍यक है। ऐसे मौसम में खानपान में बदलाव लाकर खुद को स्‍वस्‍थ रखा जा सकता है। खाने पीने के मामले में विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। एक्‍सरसाइज भी करते रहना चाहिए।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.