मंत्री जी! मैं सीएमओ नहीं बनना चाहता हूं, मुझे जिला अस्पताल में ही सेवा करनी है

स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह बुधवार सुबह पौने नौ बजे मेरठ में प्यारे लाल शर्मा जिला अस्पताल में निरीक्षण पर पहुंचे।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Wed, 13 Nov 2019 01:58 PM (IST) Updated:Wed, 13 Nov 2019 01:58 PM (IST)
मंत्री जी! मैं सीएमओ नहीं बनना चाहता हूं, मुझे जिला अस्पताल में ही सेवा करनी है
मंत्री जी! मैं सीएमओ नहीं बनना चाहता हूं, मुझे जिला अस्पताल में ही सेवा करनी है

मेरठ, जेएनएन। प्यारेलाल शर्मा जिला अस्पताल निरीक्षण पर पहुंचे सूबे के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह से मेडिसिन विभाग के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ आरके गुप्ता ने पारिवारिक परिस्थितियों का हवाला देते हुए कहा कि मंत्री जी! मैं सीएमओ नहीं बनना चाहता हूं, मैं यहीं ठीक हूं। मुझे जिला अस्पताल में ही सेवाएं करनी है। यह सुनकर मंत्री आश्चर्य में पड़ गए। बोले, सीएमओ बनने के लिए सिफारिशें आती हैं। लेकिन आप अलग हो। इस पर विचार करेंगे।

मंत्री बोले, संसाधन सीमित हैं

स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह प्यारे लाल शर्मा जिला अस्पताल में बुधवार सुबह पौने नौ बजे निरीक्षण पर पहुंचे। करीब ढाई घन्टे व‍ह अस्पताल में रहे। इस दौरान टीबी वार्ड, रेडियोलॉजी, सर्जिकल मेल वार्ड, बच्चा वार्ड, दवा स्टोर, कुपोषण इकाई, हीमोडायलिसिस, ब्लड बैंक, महिला वार्ड, इमरजेंसी वार्ड, डेगूं वार्ड और ओपीडी की व्यवस्थाएं देखी। निरीक्षण के बाद स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश के कई जिला अस्पतालों का निरीक्षण किया। मेरठ के जिला अस्पताल की व्यवस्थाओं से संतुष्ट हूं। प्रमुख अधीक्षक डॉ पीके बंसल को सक्रिय बताया। कहा साल भर में चार लाख मरीज ओपीडी में आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि सीमित संसाधन हैं और डॉक्टर की कमी है। जिसमें सुधार का प्रयास किया जाएगा। रेडियोलॉजी विभाग में डॉक्टर नही हैं। जिससे अल्ट्रासाउंड नही हो पा रहा है। इस पर मेडिकल कॉलेज से बात कर कुछ व्यवस्था बनाई जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रमुख अधीक्षक ने सुरक्षा की कमी बताई है। इसके लिए पॉलिसी के आधार पर सुरक्षा व्यवस्था के लिए सुरक्षा गार्ड मुहैया कराए जाएंगे। वरिष्ठ चिकित्सक डॉ आरके गुप्ता के सीएमओ न बनाने के अनुरोध पर पूछे गए सवाल पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हमें चिकित्सा और प्रशासनिक दोनों व्यवस्थाएं देखनी हैं। डॉ गुप्ता नेफ्रोलॉजिस्ट हैं, जिला अस्पताल में डीएनबी कोर्स की जिम्मेदारी भी सम्भाल रहे हैं। उनका स्थानांतरण शाहजहां पुर में सीएमओ के पद पर हुआ है। वह नहीं जाना चाहते हैं तो किसी और को वहां भेजा जाएगा। निरीक्षण के दौरान सीएमओ डॉ राजकुमार समेत स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

कुपोषण इकाई में पूछा कोई पैसा तो नहीं मांगता

स्वास्थ्य मंत्री ने कुपोषण इकाई में भर्ती बच्चों के परिजनों से पूछा कि कोई पैसा तो नही मांगता है। बच्चे के उपचार के सम्बंध में परिजन और नर्स से जानकारी ली। इससे पहले टीबी वार्ड में बिना एप्रेन के डॉक्टर को देखकर हिदायत दी कि ड्रेसकोड का पालन ड्यूटी के समय जरूर करें। इमरजेंसी वार्ड में एक मरीज के तीमारदार ने कहा कि ब्लड न मिलने में परेशानी होती है। स्वास्थ्य मंत्री ने फौरन प्रमुख अधीक्षक को निर्देशित किया।

कूड़े से भरे डस्टबिन देख भड़के

निरीक्षण के दौरान दवा स्टोर से पहले नगर निगम के डस्टबिन कूड़े से भरे देखकर प्रमुख अधीक्षक और उनके सहायक को फटकार भी लगाई। कहा अस्पताल परिसर में गन्दगी नहीं होनी चाहिए। कूड़ा समय से हटवाया जाए।  

chat bot
आपका साथी