कोरोना से निपटने को स्वास्थ्य विभाग तैयार

कोरोना संक्रमण के द्वितीय चरण के खतरे से निपटने को स्वास्थ्य विभाग ने फिर से तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए विभाग ने रैपिड रेस्पांस टीम आरआरटी को सतर्क कर दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 07:20 PM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 07:20 PM (IST)
कोरोना से निपटने को स्वास्थ्य विभाग तैयार
कोरोना से निपटने को स्वास्थ्य विभाग तैयार

मेरठ, जेएनएन। कोरोना संक्रमण के द्वितीय चरण के खतरे से निपटने को स्वास्थ्य विभाग ने फिर से तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए विभाग ने रैपिड रेस्पांस टीम आरआरटी को सतर्क कर दिया है। जो गांव में लोगों को जागरूक करने के साथ-साथ बाहर से आने वाले लोगों पर भी निगरानी रखेगी।

देश के पांच राज्यों में कोविड-19 के मामले के आने के बाद सरधना सामुदायिक स्वास्थ्य विभाग द्वारा बनाई गई आरआरटी ने गांव में जाना शुरू कर दिया है। इसके तहत टीम लोगों को कोरोना से बचाव को जागरूक कर रही है। साथ ही लक्षण मिलने पर सैंपलिग लेने के लिए भी तैयार है। इस टीम में आशा और एएनएम व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता हैं। शनिवार को सीएचसी प्रभारी डा. राजेश कुमार ने बताया कि देहात में 39 टीम व नगर में आठ टीमें कार्य कर रही है। यह टीम लोगों को जागरूक करने के साथ-साथ बाहर से आने वाले लोगों पर भी नजर रखेगी। कोविड के लक्षण मिलने पर 14 दिन के लिए होम क्वारंटाइन भी किया जाएगा।

आज से चलेगा संचारी रोग अभियान

गर्मी का मौसम शुरू होते ही गांवों में संचारी रोग फैलने का सिलसिला शुरू हो जाता है। गंदगी व जलभराव के कारण फैलने मच्छर पनपते हैं। जो कई रोग फैलाते हैं। सीएचसी प्रभारी डा. राजेश कुमार ने बताया कि आज से गांव-गांव में डोर-टू-डोर जाकर आशाएं लोगों को संचारी रोग से बचने के लिए उपाए बताएंगी। साथ ही कोरोना से बचाव के लिए मास्क व सैनिटाइजर का प्रयोग करने के लिए अपील करेंगी।

जल पंचायत लगाकर लोगों को किया जागरूक : सारथी संस्था की ओर से शनिवार को दबथुआ गांव में जल पंचायत लगाकर लोगों को जल बचाव के लिए जागरूक किया गया। संस्था की अध्यक्ष कल्पना पाडे ने जल प्रदूषण के कारण, समस्याएं और बचाव की जानकारी दी। कार्यक्रम के अंत में सभी से जल संरक्षण शपथ पत्र भरवाया गया। इस दौरान रोहित पवार और ऋषभ सिंह उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी