Health Benefits Tea: हर्बल, पुदीना व तुलसी जैसे ये पांच तरह की चाय देती हैं भरपूर फायदे, जानिए- बनाने की विधि

विशेषज्ञों के अनुसार चाय या काफी में टेनिन कैफीन पेट में गैस पैदा करते हैं। शरीर में कैल्‍शियम की कमी होती है। बाल भी सफेद होने लगते हैं। बहुत अधिक चाय सुबह पीने से बुढ़ावा भी जल्‍दी आती है। ऐसे में ये पांच तरह की चाय आपके लिए फायदेमंद होंगे।

By Himanshu DwivediEdited By: Publish:Thu, 09 Sep 2021 12:36 PM (IST) Updated:Fri, 10 Sep 2021 09:23 AM (IST)
Health Benefits Tea: हर्बल, पुदीना व तुलसी जैसे ये पांच तरह की चाय देती हैं भरपूर फायदे, जानिए- बनाने की विधि
ये पांच तरीके की चाय आपके लिए फायदेमंद साबित होंगे।

मेरठ, जेएनएन। सुबह बिस्‍तर से उठते ही बहुत से लोगों को चाय की तलब हो जाती है। जब तक वह चाय नहीं पीते, उनकी दिनचर्या अधूरी लगने लगती है। जबकि कुछ लोग चाय की जगह सुबह पानी पीना पसंद करते हैं। विशेषज्ञों की माने तो चाय या काफी में पाए जाने वाला टेनिन, कैफीन पेट में गैस पैदा करते हैं। शरीर में कैल्‍शियम की कमी हो जाती है। बाल भी सफेद होने लगते हैं। बहुत अधिक चाय सुबह पीने से बुढ़ावा भी जल्‍दी आती है। ऐसे में अगर चाय पीना बहुत जरूरी भी है तो सुबह हम चाय और काफी के कुछ विकल्‍प भी तैयार कर सकते हैं। नेचुरोपैथी की चिकित्‍सक डा. इंदू ने पांच तरह के चाय के विकल्‍प बताए हैं। आइए जानते हैं कैसे तैयार कर सकते हैं इस चाय को।

तुलसी की चाय सबसे उत्‍तम

कोरोना के समय तुलसी का काढ़ा बनाकर भी पीते रहे हैं। तुलसी की चाय बनाने के लिए तुलसी के कुछ पत्‍ते की जरूरत होती है। इसके साथ अदरख, सौंफ, काली मिर्च, इलायची को कूटकर उबलते पानी में डाल लें। फिर उसे छान कर पी सकते हैं।

अदरक वाली चाय

अगर किसी को वात, पित्‍त की समस्‍या है तो वह एक गिलास गर्म पानी में एक चम्‍मच अदरक का रस, आधा नींबू का रस मिलाकर चाय की तरह पी सकते हैं।

अजवाइन की चाय

डा. इंदू के अनुसार अगर फेफड़े में किसी भी तरह की समस्‍या है तो अजवाइन की चाय बना सकते हैं। इसे बनाना आसन है। अजवाइन को उबलते हुए पानी में डाल दें। फिर पांच मिनट उबालें। उसमें शहद मिलाकर पी सकते हैं।

पुदीने की चाय ऐसे बनाए

पाचन की समस्‍या है तो पुदीने की चाय काफी उपयोगी हो सकती है। इसमें पुदीना, अदरक, अजवाइन को पानी में डालकर उबालते हैं, फिर उसमें दूध और शक्‍कर डालकर पी सकते हैं।

हर्बल चाय बेहतर विकल्‍प

डा. इंदू के अनुसार सर्दी, खांसी, जुकाम, सांस फूलने की समस्‍या आदि को ठीक करने के लिए हर्बल चाय का सेवन किया जा सकता है। इसमें तुलसी, अदरक, इलायची, सौंफ, तेजपत्‍ता, दालचीनी को एक बराबर मात्रा में मिलाकर उबलते पानी में डाल दें। इस पेय में शक्‍कर या शहद डालकर पी सकते हैं। 

chat bot
आपका साथी