ईको फ्रेंडली विवाह कीजिए, मिलेगा सम्मान : कमिश्नर

कमिश्नरी सभागार में सोमवार को मिलियन प्लस सिटी लेवल टास्क फोर्स की बैठक में सिंगल यूज प्लास्टिक को लेकर मंथन किया गया। इसमें कमिश्नर ने शादी में ईको फ्रेंडली सामग्री का प्रयोग करने वाले जोड़ों को सम्मानित करने की बात कही।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 03:25 AM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 03:25 AM (IST)
ईको फ्रेंडली विवाह कीजिए, मिलेगा सम्मान : कमिश्नर
ईको फ्रेंडली विवाह कीजिए, मिलेगा सम्मान : कमिश्नर

मेरठ, जेएनएन। कमिश्नरी सभागार में सोमवार को मिलियन प्लस सिटी लेवल टास्क फोर्स की बैठक में सिंगल यूज प्लास्टिक को लेकर मंथन किया गया। इसमें कमिश्नर ने शादी में ईको फ्रेंडली सामग्री का प्रयोग करने वाले जोड़ों को सम्मानित करने की बात कही।

बैठक में कमिश्नर सुरेंद्र सिंह ने कहा कि नगर निगम, पालिका व नगर पंचायत क्षेत्र में प्रतिदिन कूड़ा निकलने का आंकलन कराया जाए। साथ ही ग्राम पंचायतों में भी सिंगल यूज प्लास्टिक के उन्मूलन के लिए प्रभावी कार्रवाई करने, अनावश्यक प्लास्टिक उपयोग रोकने, मिठाई की दुकान, गिफ्ट पैक, डेयरीे आदि सामान की बिक्री करने वालों को बायो डिग्रेडेबिल पैक में सामान देने के लिए कहा जाए। कमिश्नर ने कहा कि स्कूल-कालेजों में प्लास्टिक से होने वाले नुकसान के संबंध में बताया जाए। इसके लिए बेसिक शिक्षा अधिकारी को रूपरेखा तैयार करने को निर्देशित किया गया।

कमिश्नर ने कहा कि बड़े स्कूल कालेजों को स्थानीय निकाय व ग्राम पंचायतों को गोद लेकर जागरूक करना चाहिए। बैठक में के. बालाजी, नगर आयुक्त मनीष बंसल, क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी योगेन्द्र कुमार, सहायक अभियंता प्रखर कुमार, डीपीआरओ रेनू श्रीवास्तव, बीएसए योगेंद्र कुमार आदि मौजूद रहे।

काली नदी में प्रदूषण बढ़ने पर हुए नाराज : बैठक में काली नदी के बढ़ते प्रदूषण पर कमिश्नर ने नाराजगी व्यक्त की। साथ प्लास्टिक रीसाइकिल करने वाली कंपनियों से संपर्क करने को कहा। इसके अलावा बीकानेर, बीकाजी आदि बड़ी कंपनियों से भी जनपद में बिक्री का आंकड़ा लेकर सीएसआर फंड कार्य कराने को लिए प्रेरित करने के लिए निर्देशित किया। कहा कि काली नदी को प्रदूषण से मुक्त करने के लिए हरसंभव प्रयास हों।

chat bot
आपका साथी