हस्तिनापुर विधायक दिनेश खटीक बने योगी सरकार में मंत्री

हस्तिनापुर से पहली बार विधायक बने दिनेश खटीक को योगी मंत्रिमंडल में जगह मिल गई है। उन्हें रविवार को योगी सरकार में बतौर राज्य मंत्री शामिल किया गया है। लखनऊ में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने उन्हें पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 08:30 AM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 08:30 AM (IST)
हस्तिनापुर विधायक दिनेश खटीक बने योगी सरकार में मंत्री
हस्तिनापुर विधायक दिनेश खटीक बने योगी सरकार में मंत्री

मेरठ, जेएनएन। हस्तिनापुर से पहली बार विधायक बने दिनेश खटीक को योगी मंत्रिमंडल में जगह मिल गई है। उन्हें रविवार को योगी सरकार में बतौर राज्य मंत्री शामिल किया गया है। लखनऊ में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने उन्हें पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई।

दिनेश खटीक 2017 में पहली बार हस्तिनापुर से चुनाव लड़े और बसपा प्रत्याशी योगेश वर्मा को हराकर बड़े अंतर से चुनाव जीते। दिनेश खटीक की पृष्ठभूमि संघ की रही है। वे युवावस्था से ही संघ से जुड़े रहे। 45 वर्षीय दिनेश 1994 में फलावदा के खंड कार्यवाह बने। इसके बाद विश्व हिदू परिषद, बजरंग दल के साथ ही भाजपा में विभिन्न पदों पर रहे।

तीन पीढ़ी से संघ सेवा : दिनेश खटीक की तीन पीढ़ी संघ से जुड़ी रही है। उनके दादा बनवारी खटीक जनसंघी थे। पिता देवेंद्र कुमार भी आरएसएस से जुड़े रहे। दिनेश खटीक पर बचपन से ही संघ की विचारधारा की छाया रही और वे उससे प्रभावित होकर जुड़े।

दिनेश के हम दो हमारे दो : दिनेश खटीक की पत्‍‌नी का नाम आरती है। वे गृहणी हैं। इनका एक पुत्र प्रांजल और एक बेटी आराध्या हैं। दिनेश अपने परिवार के साथ गंगानगर मेरठ में ही रहते हैं।

ईट भट्टे का है व्यवसाय : दिनेश खटीक का परिवार शुरू से ही ईट भट्टे का कारोबार करता है। फलावदा में इनका ईट भट्टा है। पिता के बाद दिनेश ने भी इस काम को संभाला और आगे बढ़ाया।

भाई पूर्व जिपं सदस्य : दिनेश खटीक के छोटे भाई नितिन खटीक ने भी राजनीति में हाथ आजमाया हुआ है। नितिन 2016 से 2021 तक जिला पंचायत, मेरठ के सदस्य रहे हैं। इस बार उन्हें जिला पंचायत में पार्टी ने उम्मीदवार नहीं बनाया था।

दिनेश खटीक : एक परिचय

नाम: दिनेश खटीक

पिता: देवेंद्र कुमार

माता: सरोज देवी

पत्‍‌नी: आरती

बेटा: प्रांजल

बेटी: आराध्या

शिक्षा: कक्षा-9

मुकदमा: 13 फरवरी, 2021 को वकील आत्महत्या प्रकरण में आइपीसी की धारा 306 के तहत मुकदमा। दिनेश का सामाजिक-राजनीतिक सफर

1994: फलावदा, मेरठ के खंड कार्यवाह

2006 तक: विहिप व बजरंग दल में काम किया

2007: जिला मंत्री, मेरठ भाजपा

2010: जिला उपाध्यक्ष, मेरठ भाजपा

2013: जिला महामंत्री, मेरठ भाजपा

2017: हस्तिनापुर विस क्षेत्र से निर्वाचित

---------------------------

बाक्स

साढ़े चार वर्ष बाद मेरठ को मंत्रिमंडल में जगह

योगी मंत्रिमंडल में पिछले साढ़े चार वर्ष से मेरठ का कोई विधायक या एमएलसी मंत्री नहीं था। इससे पहले सपा सरकार में किठौर से विधायक शाहिद मंजूर अखिलेश की कैबिनेट में श्रम एवं सेवायोजन मंत्री थे। इससे पहले भाजपा के शासनकाल में पूर्व विधायक और भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डा. लक्ष्मीकांत बाजपेयी, मुलायम सरकार में प्रभुदयाल वाल्मिकी जबकि बसपा की सरकार में हाजी याकूब कुरैशी मंत्री रहे थे।

chat bot
आपका साथी