नामांकन के बाद दावत में हर्ष फायरिग, दो बच्चे घायल

नामांकन पत्र भरने के बाद रात को दावत में प्रत्याशी समर्थकों ने हर्ष फायरिग कर दी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 10:15 AM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 10:15 AM (IST)
नामांकन के बाद दावत में हर्ष फायरिग, दो बच्चे घायल
नामांकन के बाद दावत में हर्ष फायरिग, दो बच्चे घायल

मेरठ, जेएनएन। नामांकन पत्र भरने के बाद रात को दावत में प्रत्याशी समर्थकों ने हर्ष फायरिग कर दी। दो बच्चे गोली लगने से घायल हो गए। उनको मेरठ के एक नर्सिंग होम में भर्ती कराया गया। पुलिस ने एक आरोपित को गिरफ्तार कर प्रत्याशी के खिलाफ भी रिपोर्ट दर्ज कर ली।

भावनपुर थाना क्षेत्र के पचपेड़ा गांव निवासी सोनू ने मंगलवार को प्रधान पद के लिए नामांकन किया था। रात में गांव में दावत का आयोजन था। जिसमें काफी लोग जुटे थे, तभी सोनू समर्थकों ने कई राउंड फायरिग कर दी। गोली लगने से छह वर्षीय रिहान पुत्र इमरान और आठ वर्षीय कैफ पुत्र आसिफ घायल हो गए। रिहान के हाथ की दो अंगुली उड़ गई, जबकि कैफ की गर्दन में गोली लगी। बच्चों की चीख-पुकार के साथ वहां अफरा-तफरी मच गई। आनन-फानन में स्वजन ने दोनों बच्चों को मेरठ के एक नर्सिग होम में भर्ती कराया। थाना प्रभारी नीरज मलिक ने बताया कि फायरिग के आरोपित आजाद नामक युवक को गिरफ्तार कर मुकदमा दर्ज किया गया है। प्रत्याशी सोनू के खिलाफ भी धारा-144 व चुनाव आचार संहिता उल्लंघन की रिपोर्ट दर्ज की है। उधर, दावत और हर्ष फायरिग की कुछ वीडियो भी इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। सोनू पर कई मुकदमे बताए जा रहे हैं। पुलिस की फिर खुली पोल

हर्ष फायरिग की घटनाएं रुकने का नाम नहीं ले रही हैं। पुलिस की सख्ती भी नाकाम साबित हो रही है। अफसरों का भी आदेश है कि घटना होने पर थाना प्रभारी के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी, लेकिन मंगलवार रात पचपेडा गांव में खुलेआम फायरिग हुई, लेकिन थाना प्रभारी पर अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। इनका कहना-

मामल की जांच की जा रही है। पुलिस की लापरवाही सामने आती है, तो कार्रवाई की जाएगी। सभी थाना प्रभारियों को भी हर्ष फायरिग जैसी घटना दोबारा नहीं होने देने का निर्देश दिया है।

-केशव कुमार, एसपी देहात पहले भी होती रही है हर्ष फायरिग

23 मार्च 2021 को वलीमा की दावत में हर्ष फायरिग के दौरान गोली लगने से सैलूनकर्मी की मौत।

2 जनवरी 2021 को नए साल के जश्न के दौरान हर्ष फायरिग में मेरठ क्राइम ब्रांच का सिपाही घायल।

12 दिसंबर 2020 को सरधना थाना क्षेत्र के अहमदाबाद गांव में चढ़त के दौरान युवक के सिर में गोली लगी।

7 दिसंबर 2020 को रुड़की रोड पर सगाई समारोह के दौरान युवक को गोली लगी।

13 फरवरी 2020 को परतापुर के जुर्रानपुर स्थित भड़ाना फार्म हाउस के गेट पर चढ़त के दौरान हर्ष फायरिग में बच्चा घायल।

आरोप, सूचना को किया नजरअंदाज

ग्रामीणों का कहना है कि जैसे ही गांव में जुलूस शुरू हुआ, उन्होंने थाना पुलिस को सूचना दे दी थी। लेकिन कोई पुलिसकर्मी नहीं पहुंचा। इसके बाद जब प्रत्याशी के समर्थकों ने गोली चलाई, तब भी बताया। इस बात को भी नजरअंदाज कर दिया गया। ताबड़तोड़ कई राउंड फायरिग की गई। दो बच्चे गोली लगने से घायल हो गए। गांव में दहशत का माहौल है। खुलेआम आचार संहिता के साथ ही धारा-144 का भी उल्लंघन किया गया था।

घरों में घुस गए लोग

जुलूस के दौरान प्रधान पद के प्रत्याशियों ने जमकर हुड़दंग मचाया। कई के हाथों में तमंचे भी थे, जिसे देखकर लोग दहशत में आ गए। जैसे ही गोली चली तो लोग घरों में घुस गए। जुलूस के दौरान बच्चे भी साथ में थे, जिसके चलते हादसा हो गया। घायल बच्चों के स्वजन ने सख्त कार्रवाई की मांग की है।

नियम-कानून तो हैं..लेकिन लगाम नहीं

2014 में हाइकोर्ट के आदेश पर प्रमुख सचिव गृह ने हर्ष फायरिग पर प्रतिबंध लगाने के निर्देश दिए थे। बावजूद इसके लगातार घटनाएं हो रही हैं। तत्कालीन डीजीपी जाविद अहमद ने तो संबंधित थाना प्रभारी को निलंबित करने तक के आदेश भी दिए थे।

chat bot
आपका साथी