Handloom Weavers News: मेरठ में हथकरघा बुनकरों की प्रतिभा को मिलेगा सम्मान, अफसरों की टीम करेगी चयन

Handloom Weavers News हथकरघा बुनकरों की प्रतिभा को सम्‍मान देने का वक्‍त का गया है। हथकरघा एवं वस्त्रउद्योग विभाग के सहायक आयुक्त पश्चिम क्षेत्र एस के यादव ने बताया कि आज बुनकरों के उत्पादों को विकास भवन सभागार में प्रदर्शित किया जाएगा।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 11:50 AM (IST) Updated:Tue, 12 Oct 2021 11:50 AM (IST)
Handloom Weavers News: मेरठ में हथकरघा बुनकरों की प्रतिभा को मिलेगा सम्मान, अफसरों की टीम करेगी चयन
मेरठ में मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में किया जाएगा चयन।

मेरठ, जागरण संवाददाता। Handloom Weavers News मेरठ और सहारनपुर मंडल के हथकरघा बुनकरों द्वारा तैयार किए जा रहे विभिन्न उत्पादों के बीच जिला, परिक्षेत्र तथा प्रदेश स्तर पर प्रतिस्पर्धा होती है। जिसमें प्रत्येक स्तर पर अच्छे डिजायन का चुनाव करके हथकरघा कारीगरों को सम्मानित किया जाता है। मेरठ परिक्षेत्र स्तर पर हथकरघा कारीगरों के उत्पादों का पुरस्कार के लिए चयन आज मंगलवार को किया जाएगा। यह चयन सीडीओ की अध्यक्षता में अधिकारियों की समिति द्वारा किया जाएगा।

हर साल होती है प्रतिस्पर्धा

हथकरघा कारीगरों की संख्या अब कम हो गई है। पावरलूम आने के बाद उससे काम करना आसान हो गया है। लिहाजा अधिकांश बुनकरों ने मशीनें बदल ली हैं। लेकिन अभी भी बड़ी संख्या में कारीगर ऐसे हैं जो कि हथकरघा मशीनों से ही हाथ की कारीगरी का कमाल दिखा रहे हैं। उनके द्वारा चादर, दरी, कुशन, तकिया कवर, तौलिया समेत विभिन्न उत्पाद तैयार किए जा रहे हैं। इन पर कारीगरों द्वारा बनाए जाने वाले डिजायन भी कमाल के होते हैं। इन हथकरघा कारीगरों को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार जिला, परिक्षेत्र तथा प्रदेश स्तर पर हल साल प्रतिस्पर्धा का आयोजन कराकर अच्छा काम करने वालों को सम्मानित करती है।

आज होगा चयन

हथकरघा एवं वस्त्रउद्योग विभाग के सहायक आयुक्त पश्चिम क्षेत्र एस के यादव ने बताया कि मेरठ परिक्षेत्र (मेरठ और सहारनपुर) स्तर पर हथकरघा कारीगरों के चयन के लिए मंगलवार को उनके उत्पादों को विकास भवन सभागार में प्रदर्शित किया जाएगा। वहीं पर सीडीओ शशांक चौधरी की अध्यक्षता में अफसरों की चयन समिति उत्पादों का निरीक्षण करके प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरस्कार के लिए हथकरघा बुनकरों का चयन करेगी। इन विजेताओं के उत्पादों को प्रदेश स्तरीय प्रतिस्पर्धा के लिए लखनऊ भेजा जाएगा।

chat bot
आपका साथी