गरीब बेटियों के लिए सरकार ने खोली तिजोरी

कोरोना काल में कामधंधा बंद होने व नौकरी छूटने के कारण बेटी की शादी के लिए चिंतित अभिभावकों को अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। कोरोना काल में भी प्रदेश सरकार ने गरीबों की मदद के लिए एक और पहल की है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 03:11 AM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 03:11 AM (IST)
गरीब बेटियों के लिए सरकार ने खोली तिजोरी
गरीब बेटियों के लिए सरकार ने खोली तिजोरी

मेरठ, जेएनएन। कोरोना काल में कामधंधा बंद होने व नौकरी छूटने के कारण बेटी की शादी के लिए चिंतित अभिभावकों को अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। कोरोना काल में भी प्रदेश सरकार ने गरीबों की मदद के लिए एक और पहल की है। गरीब बेटियों की शादी के लिए फिर से तिजोरी खोल दी है। सरकार ने मेरठ समेत प्रदेश के सभी जिलों के लिए धनराशि का आवंटन कर दिया है।

कोरोना महामारी के चलते वर्तमान वित्तीय वर्ष में गरीब बेटियों की शादी के लिए धनराशि के आवंटन पर भी रोक लगा दी थी। इस कारण गरीब बेटियों के माता-पिता उनकी शादी को लेकर बेहद चिंतित थे। 'मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना' में धनराशि आवंटन की जानकारी के लिए जिला समाज कल्याण अधिकारी कार्यालय के चक्कर लगा रहे थे।

सरकार ने दिया तोहफा

प्रदेश सरकार ने गरीब बेटियों की शादी के लिए दीवाली से पहले ही अभिभावकों को बड़ा तोहफा दिया है। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के लिए सरकार ने मेरठ समेत प्रदेश के सभी 75 जिलों के लिए धनराशि का आवंटन कर दिया है। योजना के तहत 51 हजार की धनराशि मिलती है। 35 हजार बेटी के खाते में जाते हैं। 10 हजार रुपये का सामान दिया जाता है। छह हजार शादी की तैयारी व स्वागत आदि पर खर्च के लिए दिये जाते हैं। जिला समाज कल्याण अधिकारी मो. मुश्ताक अहमद का कहना है कि मेरठ को 33 लाख 15 हजार की धनराशि मिली है। यह धनराशि एससी, एसटी, ओबीसी, अल्पसंख्यक व सामान्य वर्ग की 65 बेटियों की शादी के लिए प्रदान की गई है।

chat bot
आपका साथी