Government Paddy Procurement: मेरठ में सरकारी धान खरीद का खाता खुला, 13 केंद्रों पर इतने किसानों का पंजीकरण

Government Paddy Procurement मेरठ के जिला खाद्य विपणन अधिकारी सतेंद्र कुमार सिंह ने सोमवार को बताया कि सुबह नौ से शाम पांच बजे तक धान खरीद के लिए सभी 13 सरकारी क्रय केंद्र खुले हुए हैं। सरकारी धान खरीद का खाता खुल गया है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 01:20 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 01:20 PM (IST)
Government Paddy Procurement: मेरठ में सरकारी धान खरीद का खाता खुला, 13 केंद्रों पर इतने किसानों का पंजीकरण
मेरठ के लिए एक हजार कुंतल सरकारी धान खरीद का लक्ष्य रखा है।

मेरठ, जागरण संवाददाता। Government Paddy Procurement मूल्य समर्थन योजना के तहत खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 के अंतर्गत मेरठ जिले में धान का सरकारी खरीद के लिए खाता खुल गया है। इसमें मेरठ के मवाना क्रय केंद्र पर एक किसान ने 13.60 कुंतल धान बेचा है। मेरठ में धान की सरकारी खरीद के लिए 13 क्रय केंद्र स्थापित किए गए हैं। शासन ने मेरठ के लिए एक हजार कुंतल सरकारी धान खरीद का लक्ष्य रखा है। मेरठ में धान बेचने के लिए 29 किसानों ने पंजीकरण कराया है। मेरठ समेत पश्चिमी उप्र के जिलों में एक अक्टूबर 2021 से शुरू होकर सरकारी धान खरीद 31 जनवरी 2022 तक होगी। सरकार ने कामन धान के लिए 1940 रुपये व ग्रेड-ए धान के लिए 1960 रुपये प्रति कुंतल का मूल्य घोषित किया था।

महीपाल सिंह के धान से खुला मेरठ का खाता 

मेरठ के जिला खाद्य विपणन अधिकारी सतेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि सुबह नौ से शाम पांच बजे तक धान खरीद के लिए सभी 13 सरकारी क्रय केंद्र खुले हुए हैं। खाद्य विभाग के मवाना क्रय केंद्र पर नंगला काटर के किसान महीपाल सिंह ने अपनी 13.60 कुंतल धान बेची है। मवाना क्रय केंद्र की क्षेत्रीय विपणन अधिकारी अर्चना तिवारी ने बताया कि धान लेकर आए किसान महीपाल सिंह को उसके भुगतान के बारे में भी जानकारी दे दी गई है। किसानों से धान क्रय का मूल्य भुगतान भारत सरकार के पीएफएमएस पोर्टल के माध्यम से बैंक खाता सत्यापन के बाद 72 घंटों में बैंक खाते में सुनिश्चित कर दिया जाएगा।

मेरठ के धान क्रय केंद्रों की सूची

जिला खाद्य विपणन अधिकारी सतेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि मेरठ जिले में धान की सरकारी खरीद के लिए 13 क्रय केंद्र स्थापित हैं। इसमें 12 खाद्य विभाग व एक एफसीआइ का है। विपणन शाखा के 12 क्रय केंद्रों में मेरठ खाद्य प्रथम, मेरठ खाद्य द्वितीय, जेवरी खिर्वा रोड, मेरठ खाद्य तृतीय, सलारपुर, मवाना, पूठखास, सरधना मंडी, मवाना, गणेशपुर, हसनपुर कलां, खरखौदा व भारतीय खाद्य निगम का रामराज मंडी शामिल है।निजी मंडियों में मिल रहे 3100 रुपये तक दाम मेरठ के किसानों चंद्रहास राणा व अरुण राणा ने बताया कि उन्होंने अपना धान गढ़मुक्तेश्वर की मंडी में बेचा है। उन्होंने बताया कि वहां पर उन्हें धान का 2400 से लेकर 3100 रुपये प्रति कुंतल तक का मूल्य भुगतान प्राप्त हुआ है। निजी मंडियो में सरकारी धान क्रय केंद्र की तुलना में एक हजार रुपये प्रति कुंतल तक धान का मूल्य मिल रहा है।

chat bot
आपका साथी