सरकार ने खोला खजाना, अब दौड़ेगा गंगा एक्सप्रेस-वे

मेरठ से शुरू होकर 13 जनपदों से गुजरते हुए प्रयागराज तक जाने वाले 594 किमी लंबे गंगा एक्सप्रेस-वे के लिए सरकार ने खजाने का मुंह खोल दिया है।

JagranTue, 23 Feb 2021 08:16 AM (IST)
सरकार ने खोला खजाना, अब दौड़ेगा गंगा एक्सप्रेस-वे

मेरठ, जेएनएन। मेरठ से शुरू होकर 13 जनपदों से गुजरते हुए प्रयागराज तक जाने वाले 594 किमी लंबे गंगा एक्सप्रेस-वे के लिए सरकार ने खजाने का मुंह खोल दिया है। जिससे सबसे बड़ा लाभ यह होगा कि इस एक्सप्रेस-वे की जमीन अधिग्रहण की कार्रवाई को जून तक पूरा करने का लक्ष्य समय से पूरा कर लिया जाएगा। चूंकि निर्माण के लिए भी सरकार ने 489 करोड़ रुपया स्वीकृत किया है लिहाजा एक्सप्रेस-वे का निर्माण भी समय से शुरू हो जाएगा।

गंगा एक्सप्रेस-वे प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। जिसके लिए सरकार दिनरात प्रयास कर रही है। वित्तीय वर्ष 2021-22 के आम बजट में सरकार ने इस एक्सप्रेस-वे के लिए खजाने का मुंह खोलकर यह बात साबित भी कर दी। सरकार ने इस एक्सप्रेस-वे के लिए भूमि अधिग्रहण की कार्रवाई को पूरा करने का लक्ष्य जून 2021 रखा है। लेकिन अभी तक भूमि अधिग्रहण के लिए पैसा नहीं मिला था। लिहाजा अफसर संशय में थे। लेकिन सरकार ने बजट ने सबकुछ स्पष्ट कर दिया है। भमि अधिग्रहण के लिए अभी तक 9255 करोड़ रुपये के खर्च का अनुमान लगाया गया है। बजट में सरकार ने इसके लिए 7200 करोड़ रुपया निर्धारित किया है। अधिकारियों का कहना है कि पैसा मिलने से भूमि अधिग्रहण का कार्य समय से पूरा किया जा सकेगा।

इन्होंने कहा-

गंगा एक्सप्रेस-वे के लिए प्रदेश सरकार अत्यधिक गंभीर है। सभी कार्यो पर लगातार लखनऊ से निगरानी की जा रही है। अब भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू की जानी है। बजट में पैसा निर्धारित होने से इस कार्य को समय से पूरा किया जा सकेगा। सरकार ने निर्माण के लिए भी 489 करोड़ रुपये बजट में प्रदान किये हैं। यानि अधिग्रहण होते ही एक्सप्रेस-वे का निर्माण भी शुरू कराया जा सकता है।

मदन सिंह गब्र्याल, एडीएम प्रशासन और नोडल अधिकारी गंगा एक्सप्रेस-वे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.