290 करोड़ की लागत से चौड़ा होगा कांवड़ मार्ग, फर्राटा भरेंगे वाहन

शासन ने चौधरी चरण सिंह कांवड़ मार्ग की बायीं ओर की पटरी को चौड़ी करने का प्रस्ताव पास किया है। मार्च के अंत में कांवड़ पटरी का निर्माण शुरू हो जाएगा।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Sat, 23 Feb 2019 11:14 AM (IST) Updated:Sat, 23 Feb 2019 11:14 AM (IST)
290 करोड़ की लागत से चौड़ा होगा कांवड़ मार्ग, फर्राटा भरेंगे वाहन
290 करोड़ की लागत से चौड़ा होगा कांवड़ मार्ग, फर्राटा भरेंगे वाहन

मेरठ, जेएनएन। शासन ने चौधरी चरण सिंह कांवड़ मार्ग की बायीं ओर की पटरी को सात मीटर चौड़ी करने के लिए 290 करोड़ रुपये का प्रस्ताव पास किया है। मार्च के अंत में कांवड़ पटरी का निर्माण शुरू हो जाएगा। इसके बनते ही गंग नहर के दोनों किनारों पर कांवड़ पटरियों पर वाहन फर्राटा भरने लगेंगे। इससे जहां कांवड़ मार्ग पर आए दिन होने वाली दुर्घटनाओं पर अंकुश लगेगा, वहीं मार्ग के पुलों पर लगने वाले जाम से भी निजात मिल जाएगी।
शासन ने लगाई मोहर
गाजियाबाद की सीमा में मुरादनगर से मेरठ, मुजफ्फरनगर से उत्तराखंड को जोड़ने वाले चौधरी चरण सिंह कांवड़ मार्ग पर वाहनों के बढ़ते दबाव के चलते ही शासन ने बाईं ओर की पटरी को भी सात मीटर चौड़ा करने को 290 करोड़ रुपये के प्रस्ताव पर शासन ने मोहर लगा दी है। गत वर्ष चौधरी चरण सिंह कांवड़ मार्ग की दायीं पटरी को सात मीटर चौड़ा किया गया था। इसके बाद से वाहनों का दबाव बढ़ता गया और रात दिन मार्ग पर बडे और छोटे वाहन फर्राटा भरने लगे। आए दिन दुर्घटना होने लगी और मार्ग में पड़ने वाले पुलों पर जाम भी लगने लगा। बाई पटरी के निर्माण से लोगों को राहत मिलेगी और बिना जाम के झाम और सुरक्षित सफर भी मिलेगा। इससे दिल्ली, देहारादून और हरिद्वार जाने वाले वाहन चालकों को समय भी कम लगेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चौधरी चरण सिंह कांवड़ मार्ग की बायीं पटरी को भी दायीं के अनुरूप बनाने के लिए प्रस्ताव मांगा था। लोक निर्माण विभाग ने बायीं कांवड़ पटरी का प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा। जिस पर मुख्यमंत्री की सहमती के बाद 290 करोड़ रुपये के प्रस्ताव पर काम शुरू करने की तैयारी है।
दर्जनों गांव होंगे प्रभावित
बायीं कांवड़ पटरी के सात मीटर चौड़ा बनने के चलते करीब 14 मीटर जगह विभाग लेगा। इसमें अधिकांश भूमि वन विभाग की है। जबकि कुछ जगह गंग नहर किनारे छोटे-छोटे गांव या बस्ती बसी है। जो इसके निर्माण की जद में आएगी।
यह है तैयारी

नहर के बायीं ओर 114 किलोमीटर लंबा है मार्ग मूरादनगर से मेरठ व मुजफ्फरनगर होते हुए उत्तराखंड सीमा को जोड़ेगा

कहां कितना होगा खर्च और कितने किलोमीटर बनेगा मार्ग गाजियाबाद सीमा में 12.35 किलोमीटर पर लागत 31.23 करोड़ मेरठ सीमा में 42.03 किलोमीटर पर लागत 121.18 करोड़ मुजफ्फरनगर सीमा में 59.37 किलोमीटर पर लागत 137.22 करोड़
इनका कहना है

चौधरी चरण सिंह कांवड़ मार्ग की बायीं पटरी के सात मीटर चौड़ीकरण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। मार्च के प्रथम सप्ताह में टेंडर स्वीकार होने के बाद जल्द ही काम शुरू हो जाएगा। तीनों जिलों में करीब 114 किलोमीटर मार्ग का निर्माण होगा। जिसमें गाजियाबाद और मेरठ के भाग के निर्माण की जिम्मेदारी मेरठ खंड पर है, जबकि मुजफ्फरनगर खंड पर वहां की जिम्मेदारी है।
-एसपी सिंह, एक्सईएन, लोक निर्माण विभाग

chat bot
आपका साथी