सलावा में खेल विवि पर शासन की मोहर

मेरठ में खेल विश्वविद्यालय स्थापित होने की दिशा में एक कदम और आगे बढ़ गया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 03 Nov 2020 07:44 AM (IST) Updated:Tue, 03 Nov 2020 07:44 AM (IST)
सलावा में खेल विवि पर शासन की मोहर
सलावा में खेल विवि पर शासन की मोहर

मेरठ, जेएनएन। मेरठ में खेल विश्वविद्यालय स्थापित होने की दिशा में एक कदम और आगे बढ़ गया है। सरधना के सलावा में प्रस्तावित 33.18 हेक्टेयर भूमि के बदले शासन ने सिचाई विभाग को हस्तिनापुर में पौधारोपण के लिए भूमि दी है। यह भूमि खेल विभाग के स्वामित्व की है। यह संकेत है कि सलावा में गंगनहर किनारे भूमि पर खेल विवि बनना तय हो गया है। इस कारण सिचाई विभाग को भी उसकी जगह दूसरी भूमि देने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। माना जा रहा है कि केवल औपचारिक घोषणा बाकी रह गई है।

दो विभागों की भूमि

पर बनेगा खेल विवि

सलावा में गंगनहर किनारे 33.18 हेक्टेयर में प्रस्तावित खेल विश्वविद्यालय दो विभागों की भूमि में निर्माण होगा। जिसमें 23.747 (लगभग 59 एकड़) हेक्टेयर भूमि सिचाई विभाग व 10 हेक्टेयर वन विभाग के स्वामित्व में आती है। गंगनहर किनारे इस भूमि पर खेल विश्वविद्यालय बनाने का प्रस्ताव सिचाई विभाग से लेकर जिला प्रशासन ने शासन को भेजा था। इस भूमि पर 30 वर्षों से अवैध कब्जा चला आ रहा था, जिसे सिचाई विभाग ने दो वर्ष पूर्व ही कब्जामुक्त कराया था। वर्जन ..

शासन से पत्र जारी हुआ है, जिसमें खेल विश्वविद्यालय के लिए सलावा के बदले सिचाई विभाग को हस्तिनापुर में खेल विभाग के स्वामित्व की भूमि आवंटित की है। इसका अर्थ है कि जो प्रस्ताव सलावा की भूमि का शासन को भेजा गया था। वह लगभग तय हो गया है। गंगनहर किनारे सलावा की भूमि पर शासन की मुहर लग चुकी है। केवल औपचारिक घोषणा बाकी रह गई है।

-आशुतोष सारस्वत, अधिशासी अभियंता, उप्र जल संसाधन एवं सिचाई विभाग व मेरठ खंड गंगनहर

पांच तक होंगे प्रवेश

मेरठ, जेएनएन। चार नवंबर को करवाचौथ की वजह से चौ. चरणसिंह विवि ने स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश की तिथि बढ़ा दी है। अभ्यर्थी अब पांच नवंबर तक प्रवेश करा सकेंगे। विवि की ओर से यह बदलाव कुछ कालेजों की शिक्षिकाओं की मांग पर किया गया है।

विवि और उससे जुड़े कालेजों में स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए ओपन मेरिट जारी की गई है। ओपन मेरिट के आफर लेटर छात्रों ने कालेजों में जमा कराए थे। उसके आधार पर कालेजों ने मेरिट बनाकर प्रवेश लेना शुरू कर दिया है। विवि ने ओपन मेरिट से प्रवेश के लिए दो से चार नवंबर तक प्रवेश के लिए कहा था। गाजियाबाद के कुछ कालेजों की शिक्षिकाओं ने करवाचौथ की वजह से चार नवंबर को प्रवेश लेने में असमर्थता जताई थी। उन्होंने पत्र लिखकर विवि से एक दिन तिथि बढ़ाने की मांग की थी।

स्नातक में फिर पंजीकरण की तैयारी

चौ. चरणसिंह विवि और उससे जुड़े कालेजों में अभी ओपन मेरिट से प्रवेश हो रहे हैं। एक लाख 30 हजार सीटों पर प्रवेश के लिए करीब 70 हजार अभ्यर्थियों की ओपन मेरिट जारी की गई है। अगर सभी छात्र ओपन मेरिट में प्रवेश भी लेते हैं, तो भी स्नातक प्रथम वर्ष में 60 हजार सीट रिक्त रहेंगी। इसे देखते हुए विवि एक बार फिर स्नातक प्रथम वर्ष में आनलाइन पंजीकरण शुरू करने की भी तैयारी कर रहा है। ओपन मेरिट से प्रवेश की स्थिति देखने के बाद फिर से पंजीकरण खोला जा सकता है। इससे ऐसे छात्र-छात्राएं जो किसी कारण से स्नातक प्रथम वर्ष में पंजीकरण कराने से रह गए थे, वे भी पंजीकरण करा सकेंगे।

chat bot
आपका साथी