मेरठ में भवन स्वामियों के लिए अच्छी खबर, गृहकर में मिलेगी इतनी छूट

मेरठ में यदि किसी भवन स्वामी का वर्तमान वित्तीय वर्ष का गृहकर 100 रुपये है। वह इसे समय से जमा करता है तो उसे 20 प्रतिशत कम गृहकर ( 80 रुपये) ही जमा करना पड़ेगा। यह छूट 15 नवंबर तक प्राप्त की जा सकती है।

By Parveen VashishtaEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 11:49 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 11:49 PM (IST)
मेरठ में भवन स्वामियों के लिए अच्छी खबर, गृहकर में मिलेगी इतनी छूट
मेरठ में भवन स्वामियों के लिए अच्छी खबर, गृहकर में नगर निगम देगा छूट

मेरठ, जागरण संवाददाता। नगर निगम क्षेत्र के भवन स्वामियों के लिए अच्छी खबर है। वित्तीय वर्ष 2021-22 में गृहकर की चालू मांग पर 20 प्रतिशत की छूट प्रदान की जा रही है। मतलब किसी भवन स्वामी का वर्तमान वित्तीय वर्ष का गृहकर 100 रुपये है। इसे समय से जमा करता है तो उसे 20 प्रतिशत कम गृहकर ( 80 रुपये) ही जमा करना पड़ेगा। यह छूट 15 नवंबर तक प्राप्त की जा सकती है। जबकि पिछले साल के गृहकर बकाये पर उसे किसी भी प्रकार की छूट नहीं प्रदान की जाएगी।

भवन स्वामियों को भेजे जा चुके हैं बिल

मुख्य कर निर्धारण अधिकारी अवधेश कुमार ने यह जानकारी देते हुए बताया कि चालू वित्तीय वर्ष में एक अप्रैल से 30 सितंबर तक नगर निगम में संपत्ति कर 20.65 करोड़ रुपये वसूला जा चुका है। जबकि संपत्ति कर का वार्षिक लक्ष्य 54.57 करोड़ रुपये है। संपत्ति कर में गृहकर, जलकर व सीवरकर तीनों ही शामिल है। नगर निगम क्षेत्र के कुल 2.44 लाख भवन स्वामियों को चालू वित्तीय वर्ष के गृहकर, जलकर व सीवरकर के बिल भेजे जा चुके हैं। जिसके सापेक्ष 85,800 भवन स्वामियों ने अभी तक इसे जमा कराया है। संपत्ति कर ( गृहकर, जलकर व सीवरकर ) दो माध्यमों से जमा किया जा सकता है। एक आनलाइन और दूसरा काउंटर पर। मुख्य कर निर्धारण अधिकारी ने बताया कि चालू वित्तीय वर्ष में एक अप्रैल से 30 सितंबर तक आनलाइन भुगतान करने वाले भवन स्वामियों की संख्या 25,556 है। करीब 5.19 करोड़ रुपये आनलाइन भुगतान किया गया है। https://ptaxmnn.com पर जाकर भवन स्वामी आनलाइन संपत्ति कर का भुगतान कर सकता है। यह प्रक्रिया बहुत आसान है। भवन स्वामी को नगर निगम काउंटर आने की जरूरत नहीं है।

chat bot
आपका साथी