Golden Card In Meerut: सात दिन में 1543 लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड बने, आपके पास 30 सितंबर तक बनवाने का मौका

Golden Card In Meerut मेरठ जिले में पीएम-जेएवाई अभियान के तहत सभी 62 सूचीबद्ध प्राइवेट व सरकारी अस्पतालों व स्वास्थ्य केंद्रों तथा ग्राम पंचायतों तक में बीएलई के द्वारा निश्शुल्क गोल्डन कार्ड बनाए जा रहे हैं। यह काम 30 सितंबर तक चलेगा।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 03:00 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 03:00 PM (IST)
Golden Card In Meerut: सात दिन में 1543 लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड बने, आपके पास 30 सितंबर तक बनवाने का मौका
मेरठ में पांच लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा लाभ आप भी उठा सकते हैं।

मेरठ, जेएनएन। Golden Card In Meerut आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएम-जेएवाई) व मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत मिल रहा पांच लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा लाभ जरूरतमंद परिवारों के लिए वरदान साबित हो रहा है। योजना के तहत मेरठ में अभी तक करीब 160355 लाभार्थी परिवार ऐसे हैं जिनके गोल्डन कार्ड, ऐसे परिवारों के पास 30 सितंबर तक निश्शुल्क कार्ड बनवाने का अच्छा मौका है।

विशेष अभियान 30 सितंबर तक

इस योजना के तहत आच्छादित परिवारों को गोल्डन कार्ड मुहैया कराने के लिए 30 सितंबर तक विशेष अभियान चलाया जा रहा है। अभियान में योजना के तहत जिले में आने वाले सभी 62 सूचीबद्ध प्राइवेट व सरकारी अस्पतालों व स्वास्थ्य केंद्रों तथा ग्राम पंचायतों तक में बीएलई के द्वारा निश्शुल्क गोल्डन कार्ड बनाए जा रहे हैं। अभियान के तहत ऐसे लाभार्थी परिवार जिनका नाम लाभार्थियों की पात्रता सूची में अंकित है लेकिन अब तक उनका गोल्डन कार्ड नहीं बना है अभियान में वरीयता के साथ उनके कार्ड बनाए जा रहे हैं।

यह बताया नोडल अधिकारी ने

इसको लेकर एसीएमओ व आयुष्मान भारत की नोडल अधिकारी डा. पूजा शर्मा ने बताया कि अब तक सात दिन के अभियान में 1543 लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड बनाए जा चुके हैं। उधर, 9630 लाभार्थियों को कार्ड सत्यापन प्रक्रिया में हैं। सत्यापन प्रक्रिया में सही पाए जाने वाले सभी लाभार्थियों के कार्ड भी जारी किए जाएंगे। इसके अलावा उन्होंने बताया कि कार्ड जारी करने को लेकर रोजाना करीब आधा सौ से अधिक केंद्रों पर कार्ड बनाने का कार्य किया जा रहा है। इस योजना में लाभार्थी परिवारों की कुल संख्या 251183 है।

20 गांवों में उलझी पंचायत सहायकों की भर्ती

मेरठ : ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायकों की भर्ती प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। जिलेभर की 479 ग्राम पंचायतों में चयनित किए गए पंचायत सहायकों को नियुक्ति पत्र देने का कार्य शुरू किया गया है। हालांकि 20 गांवों से चयन प्रक्रिया को लेकर आई आपत्ति के बाद पंचायतराज विभाग ने इन गांवों में नियुक्ति प्रक्रिया को फिलहाल रोक दिया है। गांव में पंचायत सहायकों की तैनाती होने से ग्रामीणों को काफी लाभ होगा। मुख्य रूप से पंचायत घरों को मिनी सचिवालय के रूप में तैयार किया जा रहा है। इन मिली सचिवालय में ही पंचायत सहायकों की तैनाती रहेगी।

कई प्रकार की शिकायतें

यहां पर तमाम योजनओं की जानकारी ग्रामीणों को मिलेगी व आवेदन आदि की प्रक्रिया भी पूर्ण की जाएगी। पंचायत सहायकों के पद पर चयनित हुए युवाओं को नियुक्ति पत्र विकास खंड कार्यालय से वितरित किए जा रहे हैं। हालांकि जनपद के 20 गांवों में पंचायत सहायकों की नियुक्ति फिलहाल अटक गई है। नियुक्ति को लेकर ग्रामीणों ने तमाम तरह की शिकायतें भी की है। डीपीआरओ रेनू श्रीवास्तव ने बताया कि जनपद की ग्राम पंचायतों में तैनात किए जाने वाले पंचायत सहायकों का चयन कर लिया गया है। विकास खंड स्तर पर नियुक्ति संबंधित प्रक्रिया को शुरू कर दी गई है।

chat bot
आपका साथी